जनवरी से बदल जाएगा सिम कार्ड खरीदने का नियम, अब ये रहेगा पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली New SIM Card Rules: ये साल का आखिरी महीना है। ऐसे में कुछ नियम और कानून बदलने वाले हैं। जानकारी के लिए बता दें अगले साल से सिम खरीदने पर केवल डिजिटल केवाईसी होगी। असल में अभी तक सिम खरीदने के लिए दस्तावेजों का फिजिकल वेरिफिकेशन होता था, जो कि महंगा और कफी टाइम की खपत करने वाला प्रोसेस है।

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने इस बारे में आदेश जारी किए हैं। 1 जनवरी के बाद से नए सिम कार्ड को खरीदने पर ग्राहकों को सिम ईकेवाईसी कराना होगा। इस ईकेवाईसी का उद्देश्य सिम फॉड को रोकना है। नए नियम के बाद पेपर आधारित केवाईसी करने के बाद टेलीकॉम कंपनियों के खर्चे में कमी भी आएगी।

फैसला लागू करने में हो गई देरी

सरकार के नए नियम का ऐलान अगस्त महीने किया गया था। लेकिन इस फैसले को लागू करने में देरी होती रही है। यहीं नहीं नए नियमों के तहत सिम कार्ड वेंडर्स का वेरिफिकेशन भी जरुरी है।

लोगों के साथ में हो रहे ये साइबर फ्रॉड

दरअसल हाल ही में लोगों के साथ में साइबर फ्रॉड के केस बढ़ रहे हैं। इस दौरान लोगों को अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ रही है। ऐसे में सरकार साइबर फ्रॉड और सिम स्वैपिंग जैसे मामलों को कंटोल करना चाहती है। इभी हाल ही में सरकार ने 70 लाख मोबाइल नंबर को क्लोज कर दिया है। इसके बारे में साइबर फ्रॉड और गैर कानून ट्रांजेक्शन से था।

एजेंट्स को भी करना होगा रजिस्ट्रेशन

नए नियमों के तहत सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए फ्रेचाइजी, डिस्ट्रीब्यूटर्स और पॉइंट ऑफ सेल एजेंट्स का रजिस्ट्रेशन जरुरी कर दिया है। इस रजिस्ट्रेशन के लिए टेलीकॉम डीलर्स और एजेंट्स को 12 महीने का समय मिलेगा।