नई दिल्ली: आज की इस तकनीक युग में कमाई करने के साधन घर बैठे मिल रहे है, जिससे आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। खास बातें है, इन कामों को आप कोई भी नौकरी या फिर बिजनेस के साथ-साथ शुरू कर सकते हैं। अगर आप भी पुराने नोट और सिक्कों को संभाल कर रखते हैं तो आपको यह तरीका मालामाल कर सकता है।

मार्केट में इस समय ऐसे दुर्लभ नोट और सिक्कों  डिमांड चल रही है। जिसे सेल कर आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है। आज के इस महंगाई के दौर में हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाई करना चाहता है। जिसके लिए अगर आपके पास मोटी पूंजी नहीं है तो पैसा कमाना आपके लिए मुश्किल सा भरा लग रहा होगा। लेकिन यहां पर बताए गए खासियत वाला नोट मिलता है तो आप इसे करोड़पति तो बना सकते हैं।

पुराने सिक्के और नोट कर रहे मालामाल

यदि आप ने भी पुराने सिक्के और करेंसी नोट को संभलकर रखते हैं, जिसमें ऐसी खासियत है, तो मार्केट में चल रही मांग को पूरा करता है, तो आपको मालामाल बना सकते हैं। इसऑनलाइन बेच सकते हैं।

7 लाख रुपये में सेल हो रहा ये नोट

यहां हम जिस एक रुपये के जिस पुराने नोट की बात कर रहे हैं, वह सालों पुराना नोट है, जिससे ब्रिटिश इंडिया के समय में चलन में था। आजादी से भी पहले के एक रुपये के नोट के जरिए आप लखपति बन सकते हैं।

आप को बता दें कि यह 1 रुपये का यह नोट ब्रिटिश इंडिया में चलन में था, जिससे अब 7 लाख रुपये में सेल किया जा रहा है, क्योंकि इस नोट की खास बात ये है कि आजादी से पहले का है, जो  1935 में जारी किया गया था। इसके खासियत की बात करें तो 1 रुपए नोट पर तत्कालीन गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं। इस नोट पर ब्रिटिश इम्पेरर जॉर्ज किंग पंचम की तस्वीर छपी हुई है।

ध्यान देने वाली बात यह हैं कि इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो पुराने नोट खरीदती हैं, जिसके बदले अच्छी रकम मिल जाती है, जिससे आप ईबे (Ebay), कोइनबाजार (CoinBazzaar), पर जाकर इन दुर्लभ नोट या सिक्कों को सेल कर सकते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...