सिर्फ Home Loan चुकाने से ही नहीं खत्म होता काम, जरुर ले लें बैंक से ये कागजात, वरना पड़ेगा पछताना

नई दिल्ली Home Loan: बढ़ती महंगाई के इस दौर में घर खरीदना काफी महंगा हो गया है। इसलिए लोग होम लोन (Home Loan) लेने का ऑप्शन चुनते हैं। आपको बता दें इस समय प्रॉपर्टी खरीदना जितना बड़ा काम होता है उसी तरह होम लोन को चुकाना भी काफी कठिन होता है। अमूमन लोग 20 से 25 साल तक EMI भरकर होम लोन चुकाते हैं। अधिकतर लोगों को लगता होगा कि बैंक के पैसे चुकाने भर से उनका काम पूरा नहीं हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है।

प्रॉपर्टी के मामलों के एक्सपर्ट प्रदीप मिश्रा कहते हैं कि होम लोन चुकाने के बाद बैंक से एक दस्तावेज लेना बेहद जरुरी होता है। बैंक भी लोन का पेमेंट होने के बाद अपने ग्राहक को नो ड्यूज सर्टिफिकेट जारी करते हैं लेकिन ये ग्राहक की जिम्मेदारी होती है कि वे लोन चुकाने के बाद बैंक से नो ड्यूज सर्टिफिकेट की मांग करें। ये सर्टिफिकेट इस बात का प्रमाण होता है कि बैंक का कोई भी पैसा ग्राहक पर बाकी नहीं है। उसका पूरा लोन चुकाया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें- PMKSNY: शाम होते होते किसानों को मिल गई अनोखी न्यूज, 14वीं किस्त पर आया ऐसा अपडेट कि नाचने लगे लोग

कहां पर आता है काम

आपको बता दें नो ड्यूज सर्टिफिकेट सिर्फ लोन अदा करने के बाद बैंक से जारी होने वाला मात्र कागज नहीं है। इसका आने वाले समय में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप प्रॉपर्टी बेचने जा रहे हैं तो खरीदारी आपसे लोन से जुड़े दस्तावेज भी मांग सकता है। ऐसे में नो ड्यूज सर्टिफिकेट काफी काम आता है। आप खरीदार को ये पेपर देकर अश्वश्त कर सकत हैं कि आपकी प्रॉपर्टी पर किसी भी प्रकार का कोई बाकी नहीं है।

इसे भी पढ़ें- PPF में अकाउंट खोलने की तय हुई लिमिट, अब सिर्फ इतने खाते हो सकते हैं ओपन, जानें नियम

क्रेडिट प्रोफाइल भी कर सकते हैं अपडेट

आपको बता दें लोन को चुकाने के बाद केवल ड्यूज सर्टिफिकेट लेना ही काफी नहीं है। आप अुपने बैंक से क्रेडिट प्रोफाइल अपडेट कराना भी मत भूलिए। इससे आपको आने वाले भविष्य में लोन लेने में समस्या नहीं आएगी। सलोन को चुकाने के बाद अपने बैंक से क्रेडिट प्रोफाइल अपडेट करने के लिए जरुर कहें। बैंकी की तरफ से इसकी जानकारी मिलने के बाद खुद भी अपना क्रेडिट स्कोर चेक करके क्रॉस चेक कर लीजिए।

अगर लोन चुकाने के बाद भी बैंक आपकी क्रेडिटा प्रोफाइल को अपडेट नहीं करता है तो आपको प्रोफाइल में लोन बकाए के रूप में दिखाता रहेगा। इससे आपको आने वाले समय में दूसरा लोन लेने में समस्या आ सकती है। लिहाजा ये काम भी बैंक से नो-ड्य़ूज सर्टिफिकेट लेने जितना ही जरुरी है। ये दोनो काम खत्म करने के बाद ही आप होम लोन लेकर अश्वस्त हो सकते हैं।