Electricity Bill: बिजली बिल में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, उपभोक्ताओं को होगा फायदा!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Electricity Bill: उत्तराखंड सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए फैसला लिया है। दरअसल उत्तराखंड सरकार बिजली बिलों में बड़ा बदलाव करने वाली है। ऐसे में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत जल्द ही मिल सकती है। हिंदी की बजाय अंग्रेजी में ही बिल भेजे जान पर उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग UIRC ने UPCL को उपभोक्ता का अधिकार याद दिलाया।

कहा गया है कि उपभोक्ताओं को अपने बिल का विवरण जाने का पूरा हक है। इसलिए हिंदी में ही बिल बनाकर सेंड किया जाएगा। दरअसल मंत्रालय ने इसी साल 22 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी किया गया था, जो भी उपभोक्ताओं के अधिकार से जुड़ी थी।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इसमें आसानी से समझ में आने वाले बिल और बिलों को स्थानीय लेग्वेज में जारी करने जैसे निर्देश भी शामिल थे। ऊर्जा मंत्रालय ने सभी नियामक आयोगों के साथ में 18 मार्च को बैठक करके इन निर्देशों को 31 मार्च तक लागू करने को कहा था।

UIRC के निदेशक टेक्नोलॉजी प्रभात ध्यानी के मुताबिक हमने UPCL को 27 मार्च को बिजली बिल स्थानीय लेग्वेज में सरल तरीके से जारी करने के स्पष्ट निर्देश दे दिए थे। लेकिन अनेक उपभोक्ताओं ने अंग्रेजी में ही बिल भेजे जाने की शिकायत की है। उन्होंने बेकार प्रिंटिंग से लेकर बिल का ब्योरा आसानी से समझ में न आने की बात भी रखी है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

आयोग का भी मानना है कि बिल का पूरा ब्योरा जानना हर उपभोक्ता का अधिकार है। इसको लेकर UPL को फिर से लेटर सेंड किया गया है। उधर समाजिक कार्यकर्ता बीरु बिष्ट ने आयोग से शिकायत की है कि उसके स्पष्ट निर्देशों के बावजूद UPCL ने अप्रैल मई के बिल अंग्रेजी में ही भेजे।

बिजली बिल को लेकर परेशान उपभोक्ता

बिजली के बिल में सिर्फ इतना ही समझ आया कि इस महीने उनको 187 यूनिट के 1237 रुपये जमा करने हैं। सुशील सैनी ने बताया कि अब 12 महीने में 14 बिल दिए जा रहे हैं और बिल पर फिक्स चार्ज अलग से वसूला जा रहा है। इस बार 25 दिन का बिल थमाया गया है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow