Post Office Saving Schemes 2024: अधिकतर लोगों की सोच पैसों का निवेश कर फायदा कमाने की होती है. नौकरी पेशे से जुड़े लोग तो अपनी पैसों की सेविंग ही ऐसी जगह करना चाहते हैं, जहां से ठीक-ठाक रिटर्न मिल सके. अगर आप भी निवेश करके तगड़ा रिटर्न प्राप्त करने का मन बना रहे हैं तो फिर सोच विचार में समय बर्बाद ना करें.

आप पोस्ट ऑफिस की ओर चलाई जा रही स्कीम में निवेश कर मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई जी रही योजना का नाम मंथली इनकम स्कीम है, जो हर किसी को मोटी इनकम कमाने का ऑफर दे रही है.

इसे भी पढ़ेंः विकास दुबे को सांप ने 7 नहीं 1 बार काटा, जांच में हुआ ऐसा खुलासा कि सुनकर उड़ जाएगी नींद

BUDGET 2024: बजट से पहले इन शेयरों को खरीदकर लगाया दांव तो बनेंगे बहुत अमीर, जानिए कैसे

आप मंथली इनकम का ऑप्शन चुनकर निवेश कर सकते हैं, जहां एक मुश्त छप्परफाड़ रकम मिल जाएगी जिससे सब टेंशन ही खत्म होगी. इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाया जा रहा है, जहां निवेश करके मंथली के हिसाब से पैसा कमाने का सपना साकार कर सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप निवेश करने का ऑफर बिल्कुल भी हाथ से ना जाने दें, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है.

मंथली इनकम स्कीम की डिटेल

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही मंथली इनकम स्कीम एक तरह पेंशन बनाने का जरिया है. इस स्कीम में आप एक मुश्त भी पैसा जमा कर सकते हैं. एक बार निवेश कर आगामी 5 साल तक हर महीने पेंशन का लाभ मिल जाएगा. स्कीम में एक और संयुक्त अकाउंट भी ओपन करवा सकते हैं.

POST OFFICE NEWS

इसके साथ ही सिंगल अकाउंट के माध्यम से अधिकतम 9 लाख रुपये तक और जॉइंट अकाउंट से अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश करने का काम कर सकते हैं, जहां किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. मंथली इनकम स्कीम एक तरीके की टर्म डिपॉजिट अकाउंट है. इसमें आपको मंथली ब्याज का फायदा मिलेगा.

MIS

निवेशक एक निश्चित अमाउंट इसमें जमा कर फिर ब्याज के रूप में हर महीने फिक्स्ड इनकम कमाने का सपना पूरा कर सकते हैं. इसका इन्वेस्टमेंट समय 5 साल तक निर्धारित की गई है, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है.

फटाफट जानिए हर महीना होगी कितनी इनकम

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आपको हर महीने के हिसाब से आमदनी होगी. लोगों को स्कीम पर 7.4 फीसदी वर्ष के हिसाब से ब्याज देने का काम किया जा रहा है. इसकी ब्याज दरें समय के साथ बदल भी जाती हैं. अगर आप मंथली इनकम स्कीम में 9 लाख रुपये तक एक मुश्त जमा करने का काम करते हैं तो आपको हर पांच साल तक मंथली 5,550 का मासिक ब्याज का लाभ मिलता रहेगा.

इतना ही नहीं स्कीम में 15 लाख रुपये का निवेश करने पर हर महीने आपको 9,250 रुपये पेंशन का फायदा मिलेगा. इसलिए आप तनिक भी हाथ से मौका ना गंवाएं और समय रहते इससे जुड़े. इससे आपके सब कंफ्यूजन और दिक्कतें खत्म हो जाएंगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...