पोस्ट ऑफिस की स्कीम का नहीं कोई तोड़, अब हर महीना मिलेगी मोटी पेंशन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: भारत में लोगों को अमीर बनाने के लिए अब कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं। आपके पा कोई काम नहीं और ठीक ठाक रकम कमाने का ख्वाब देख रहे हैं तो टेंशन ना लें जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार की तरफ से अब कई बेहतरीन स्कीम चलाने का काम किया जा रहा है, जिसका लाभ आप आराम से उठा सकते हैं।

सरकारी संस्था पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन स्कीम का नाम मंथली इनकम योजना है, जहां निवेश करने पर आपको एक मुश्त मोटी रकम मिल जाएगी। मंथली इनकम स्कीम का आप शर्तों के साथ साथ फायदा प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की अवधि की बात करें तो 5 वर्ष है, जिसका संयुक्त अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है। इस योजना में मिलने वाला ब्याज अक्टूबर से बढ़ाने का काम किया गया है।

जानिए मंथली इनकम स्कीम की खासियत

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही मंथली इनकम स्कीम हर किसी का दिली जीतती दिख रही है। इसमें निवेश करने पर लोगों को 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज का ऑफर दिया जा रहा है। ध्यान दें कि सरकार हर तिमाही में इस पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव करने का काम करती हैं।

अगर आप पोस्ट ऑफिस स्कीम के तहत एकता एकल अकाउंट खोलने की योजना बना रहे हैं तो इसमें 9 लाख रुपये तक ही जमा किया जा सकता है। इसमें पति-पत्नी दोनों मिलकर संयुक्त अकआउंट खोलते हैं तो ऐसी स्थिति में मैक्सिमम 15 लाख रुयपे तक ही जमा करने की अनुमति है।

5 लाख रुपये के निवेश पर मिलेगा तगड़ा ब्याज

पोस्ट ऑफिस इनकम मंथली स्कीम लोगोंलोगों को 5,00,000 रुपये का निवेश करना होगा। 5 साल में आपको 7.4 प्रतिशत हर साल की दर से ब्याज से मिलेगा। ऐसे आपको ब्याज से 3,084 रुपये मिलेंगे। आपका कुल ब्याज 1,85,000 रुपये होगा। इसमें अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर महीना 3,000 रुपये से ज्यादा आते रहेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की तरफ से लोगों को अमीर बनाने के लिए एक नहीं बल्कि कई धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow