PM KISAN YOJANA से जुड़े लोगों की खुशी का नहीं ठिकाना, किस्त की राशि बढ़कर होगी इतने हजार रुपये!

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः 18वीं लोकसभा चुनाव के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनी, जिसके बाद से पूर्व बजट की चर्चा शुरू हो गई है। एक बार फिर वित्त मंत्रालय की कमान थामने वाली निर्मला सीतारमण जल्द ही पूर्ण बजट पेश करने वाली हैं। इस बार आम बजट से सभी वर्गों को काफी उम्मीदें हैं। वैसे 1 फरवरी को भारत सरकार पूर्व बजट पेश करती है, लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव के चलते अंतरिम बजट ही पेश हो सका था।

जुलाई महीने में किसी भी दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण खजाने का पिटारा संसद के पटल पर रखेंगी, जहां आम लोगों से लेकर नौकरी पेशे और मजदूर वर्ग को काफी उम्मीदें हैं। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लाभार्थियों की किस्त की राशि में बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो करीब 12 करोड़ परिवारों को फायदा होना तय माना जा रहा है। हालांकि, बजट पेश होने की तारीख अभी आधिकारिक रूप से निर्धारित नहीं की गई है।

किस्त की राशि में हो सकता इजाफा

केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजान की किस्त की राशि को बढ़ाकर दोगुना किया जा सकता है। सरकार किस्त की राशि में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद किसानों हर चार महीने में 4,000 रुपये की किस्त मिलना शुरू हो जाएगी।

सरकार हर साल 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12 हजार रुपये ट्रांसफर करेगी, जो किसी बड़े तोहफे तरह होगी। जुलाई माह में पेश होने वाले बजट से इस बार काफी उम्मीदें हैं, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया की रिपोर्ट्स में इस तरह का दावा किया जा रहा है।

वर्तमान में मिलती 2,000 रुपये की किस्त

मौजूदा समय में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की किस्त प्रदान की जाती है। 2,000 रुपये की तीन किस्तों में प्रति वर्ष 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। अब किस्त की राशि बढ़ाकर सरकार किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध करना चाहती है, जिससे खाद-बीज को किसी से उधार ना लेना पड़े। इससे पहले सरकार ने वाराणसी में कार्यक्रम कर 2,000 रुपये की 17वीं किस्त जारी की थी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow