कर्मचारियों की आ गई मौज! 8वें वेतन आयोग से होगी सैलरी और DA में बंपर बढ़ोतरी, जानें सरकार का प्लान

Ajeet Kumar
8th Pay Commission

नई दिल्ली:8th Pay Commission. देश में केंद्र सरकार के अधीन काम कर रहे विभिन्न मंत्रालय के लाखों कर्मचारी और पेंशन भोगियों के लिए जल्दी एक बड़ा अपडेट मिल सकता है। केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार बन गई है तो वही लाखों केंद्रीय कर्मचारियों की मांग के चलते अब आठवें वेतन आयोग बनाने का प्रस्ताव मिल गया है।

- Advertisement -

खबरों में बताया जा रहा है कि यह प्रपोजल मोदी सरकार को भेज दिया गया है। ध्यान रहे कि केंद्रीय कर्मचारियों  और पेंशन भोगियों के लिए बेसिक वेतन भत्ते पेंशन अन्य लाभों की समीक्षा के लिए वेतन आयोग का गठन किया जाता है। 10 साल में एक बार केंद्रीय वेतन आयोग का गठन होता है। कर्मचारियों के लिए अब आठवें वेतन आयोग का गठन होने जा रहा है। जिससे आप बंपर लाभ मिलने वाला है।

सरकार को भेजा गया 8वें वेतन आयोग का प्रस्ताव

मोदी सरकार ने फरवरी में अनपूरक बजट पेश किया था, जिससे अब साल 2024 का पूर्ण बजट जुलाई के अंत में पेश किया जाना है। तो वही बजट से पहले साल 2024 के आने वाले बजट से एक महीने पहले ही सरकार को आठवें वेतन आयोग को लेकर खास अपडेट सामने आया है, जिससे अब 8वें वेतन आयोग बनाने का प्रस्ताव मिल गया है।

- Advertisement -

राष्ट्रीय परिषद (कर्मचारी पक्ष, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए संयुक्त सलाहकार मशीनरी) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव को एक पत्र लिखा है, जिसमें मोदी सरकार से 8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर आग्रह किया गया। जिससे सरकार जल्द ही इस पर फैसला कर सकती है।

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा बंपर लाभ

7वें वेतन आयोग की स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 28 फरवरी 2014 को की थी। तो वही इसकी सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू हुईं। ध्यान दिला दें कि 10 साल के अंतराल के अनुसार 8वां केंद्रीय वेतन आयोग 1 जनवरी 2026 से शुरू होने का प्रस्ताव है। जिससे अब सरकार लाखों कर्मचारियों के लिए बड़े ऐलान कर सकती है, जिसके लाभ बैंक खाते में मिलना शुरु हो जाएगा।

- Advertisement -
Share This Article