Budget 2024: जमीन जायदाद खरीदना हर किसी का सपना होता है। केंद्र की मोदी सरकार आम लोगों के इस सपने को साकार करने के लिए काफी बड़ा ऐलान किया है। अब महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी को खरीदने पर रजिस्ट्री के समय लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी पर राहत देने का ऐलान किया गया है। इससे गरीबों को आवास खरीदने के समय रजिस्ट्री के लिए ड्यूटी पर बड़ी राहत मिल सकेगी। इसके अलावा सरकार ने आवास के लिए काफी सारी दूसरी धोषणाएं की हैं।

Read More: Money Plant: मनी प्‍लांट लगाते समय क्या आपने भी कर दी ये गलती, बढ़ेगी आर्थिक तंगी, खाली हो जायेगा अकाउंट!

Read More: बजट में महिलाओं के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी 3 लाख करोड़ रुपये की मदद, पढ़ें डिटेल्स

पीएम आवास स्कीम के तहत 3 करोड़ घर

बजट 2024 पेश करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम आवास स्कीम के तहत 3 करोड़ घर गांव और शहरों में निर्मित किए जाएंगे। इसके अलावा वित्ती मंत्री ने अगले 5 सालों में शहरी आवास के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय मदद का प्रस्ताव रखा है।

Budget 2024

फाइनेंस मिनिस्टर ने ये भी कहा कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्कीम को उल्लेखनीय प्रोसेस मिला है और 1.8 करोड़ लोगों ने इसके तहत रजिस्ट्रेशन कराया है।

रेंट का भार कम होगा

शहरों में काम करने वाले कमागारों को रेंट का बोझ कम करने के लिए वित्त मंत्री ने बड़े ऐलान किए हैं। फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि सरकार शहरों में रेंटल हाउसिंग डेवलप करेगी। ये हाउसिंग स्कीम बड़ी कंपनियों और कारखानों के आसपास बनाएं जाएंगे। इससे फैक्ट्रियों में कम करने वाले लोगों को सस्ते रेंच पर माकान मिल पाएगा। ये हाउसिंग पीपीपी मोड में निर्मित किया जाएगा।

7वीं बार पेश किया गया बजट

बता दें कि फाइनेंस मिनिस्टर सीतारमण ने इस बार भी बीते सालों की तरह चालू फाइनेंस मिनिस्टर 2024-2025 के बजट को पेपरलेस फॉर्मेट में पेश किया गया है। इस समय वित्त मंत्री ने बॉर्डर वाली क्रीम रंंग की रेशम की साड़ी पहन रखी थी।

Budget 2024

Read More: Railway Insurance: रेलवे यात्रियों को दे रहा 10 लाख रुपये का बीमा, जानें कैसे उठाएं लाभ

Read More: दुनिया का सबसे छोटा तलाक! शादी के 3 मिनट बाद टूट गया रिश्ता, दूल्हे ने सबसे सामने कह दी ऐसी बात… दुल्हन ने लिया बड़ा फैसला

वित्त मंत्री ने ये सातवी बार बजट पेश किया है। बजट पेश करने से पहले उन्होंने अपने कार्यकाल के बाहर अधिकारियों की टीम के साथ में पारंपरिक ब्रीफतेस लिए फोटो भी खिचवाई है। टैबलेट को ब्रीफकेस के बजाय एक लाल कवर के भीतर रख गया था जिस पर सुनहर रंग का राष्ट्रीय प्रतीक बना था। वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन में द्रोपदी मूर्मू से मिलने के बाद सीधे संसद पहुंची यहां पर उन्होंने बजट पेश किया।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...