New Rules: 1 जून से होने जा रहे हैं ये बड़ें बदलाव, आम लोगों के बजट पर पड़ेगा भारी असर!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Rules to Change on 1 June: आज से मई का महीना खत्म हो जाएगा और कल से जून का महीना शुरु हो वाला है। जून महीने की पहली तारीख से एलपीजी सिलेंडर का उपयोग बैंक की छुट्टियां, आधार और ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर काफी सारे नियमों में बदलाव होने वाला है। इनमें से अधिकतर बदलावों के कारण से हमारी हर रोज की जिंदगी पर असर पडेगा। इसके साथ में हमारा खर्च भी बढ़ जाएगा। चलिए जानते हैं कि अगले महीने से किन-किन नियमों में होंगे बदलाव!

ड्राइविंग लाइसेंस का नियम

मिनिस्ट्री ऑफ रोज ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज ने 1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए नए नियमों की घोषणा की है। इन सभी बदलावों के तहत शख्स सरकारी आरटीओ के बजाय प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर पर भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। इसके साथ में ट्रेनिंग सेंटर्स टेस्टिंग के बाद लाइसेंस एलिजिबिलिटी जारी कर सकते हैं।

नए नियमों के तहत सरकार करीब 9 लाख पुराने वाहनों को खत्म करने के साथ कार एमिशन स्टैंडर्ड्स को सख्त करना चाहती हैं। अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। इस समय नाबालिग की तरफ से वाहन चलाने पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके साथ में गाड़ी के मालिक का रजिस्ट्रेशन भी कैंसल कर दिय जाएगा।

आधार कार्ड अपडेट

अगर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के बारे में विचार बना रहे हैं तो आप 14 जून तक ऐसा नहीं कर सकते हैं। आप अपने आधार को ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं। इसके अलवा यदि आप इसे ऑफलाइन अपडेट कराते हैं तो आपको अपडेट पर 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है। इस बार भी 1 जून को ऑयल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमत तय होंगी। बीते महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कमी आई थी। इसलिए ये उम्मीद लगाई जा रही है कि इस महीने भी इसकी कीमतों को कम किया जाएगा।

जून में बैंक की छुट्टियां

वहीं हर बार की तरह इस बार भी आरबीआई की तरफ से नए महीने के लिए कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इसके तहत जून में बैंक 10 दिनों तक बंद रहेंगे। इनमें रविवार और दूसरा व चौथा शनिवार शामिल है। जून महीने में दूसरी छुट्टियों में राजा संक्रांति और ईद शामिल हैं। ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में भी अलग होगीं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow