PM Kisan Yojana: इन किसानों को वापस करनें होंगे पीएम किसान योजना के पैसे, सरकार लेगी एक्शन!

Adarsh Pal
PM Kisan Yojana Update 2024
PM Kisan Yojana Update 2024

नई दिल्ली PM Kisan Yojana Update 2024: अगर आप पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें करोड़ों लोगों को पीएम किसान स्कीम का लाभ मिल रहा है। वहीं फरवरी महीने में 16वीं किस्त को जारी किया है।

- Advertisement -

वहीं अब किसान पीएम किसान की 17वीं किस्त का वेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं किसान जानना चाह रहे हैं कि पीएम किसान की 17वीं किस्त कब तक जारी होगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देश के करोड़ों किसानों को कुछ दिनों के बाद 17वीं किस्त का लाभ दे दिया जाएगा। जिसके बाद किसानों की बल्ले-बल्ले होगी। सरकार के द्वारा इस बारे में कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं किया है।

- Advertisement -

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार सभी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है। इस सरकारी स्कीम के तहत एक साल में कुल तीन किस्तें किसानों को जरी की जाती है। जिनमें 2 हजार रुपये सीधे किसानों के खाते में पहुंचते हैं।

बता दें चाहें देशभर के करोड़ों किसान पीएम किसान योजना की आने वाली किस्त का इंतजार कर रहे हों लेकिन कुछ ऐसे भी किसान हैं जिनको योजना की किस्त लौटानी पड़ेगी।

- Advertisement -

सरकार के द्वारा ये नियम उन किसानों के लिए लागू किया गया है जोकि फर्जी तरीके से किसान स्कीम में आवेदन कर रहे हैं और उनके खाते में पैसे भी आ गए हैं इन किसानों पर लगातार वसूली की जा रही है।

देश के सभी राज्यों में ऐस हजारों किसान पाए गए हैं जो कि फर्जी पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं। इसलिए सरकार की ओर से उन किसानों से पैसे वापस लिए जा रहे हैं।

अपात्र की श्रेणी में वो भी किसान हैं जिनके द्वारा किसी दूसरे के नाम पर अप्लीकेशन किया गया है। वहीं कुछ ऐसे किसान हैं जो कि एक ही परिवार से दो या फिर तीन आवेदन कर डालें। ऐसे भी लोगों से पैसे वापस लिए जाएगे।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article