1 जुलाई से बदल गए ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर,जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: हर महीने की पहली डेट से हीपैसों से जुड़े नियमों में बदलाव होता है, जिससे 1 जुलाई 2024 यानी कि आज से पैसे से लेकर ऐसे कई नियम बदल गए हैं, जो लोगों पर सीधा असर डालने वाले है। आप को बता दें कि इन बदलावों का सीधा असर आपके रोजमर्रा के खर्चों और निवेश योजनाओं पर होगा। तो चलिए यहां पर आप को बताते हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के नए नियम

1 जुलाई से यानी की आज से ही भारतीय रिजर्व बैंक के नए नियम लागू होने वाले हैं। सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट अब भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) के माध्यम से किए जाएंगे, जिसका असर फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म पर होगा।

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम

प्राइवेट बैंक में बड़ी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने भी 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम को अपडेट कर रही है, जिससे आईसीआईसीआई कार्ड धारकों को कार्ड रिप्लेसमेंट के लिए 100 रुपये के बजाय 200 रुपये का शुल्क देना होगा, हालांकि चेक और कैश पिकअप पर लगने वाले 100 रुपये के चार्ज बंद होने जा रहे हैं।

गैस सिलेंडर के दाम हुए अपडेट

आज से लोगों के लिए सरकार ने अहम अपडेट दिया है, जिससे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 30 रुपये तक घटा दिये हैं, हालांकि आप को बता दें कि इन कंपनियों ने 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। IOCL की वेबसाइट के मुताबिक ये बदले हुए रेट आज 1 जुलाई 2024 से लागू हो गए है।

महंगे हो जाएंगे जियो एयरटेल के रिचार्ज प्लान

देश में टेलिकॉम कंपनियों ने तो ग्राहकों को बड़ा झटका दे दिया है, जिससे जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के रिचार्ज प्लान 3 जुलाई से महंगे हो रहे है। इनकंपनियों ने नए रिचार्ज प्लान की रेट लिस्ट जारी कर दी है।

जुलाई 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

 जुलाई में अगर आप को काम कामज पड़ रहा है, तो यहां पर बैंक की छूट्टी लिस्ट देख कर ही जाएं, जिससे आरबीआई के छूट्टी लिस्ट के अनुसार 13 दिन बैंक बंद रहने वाला है। इसमें रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार के कारण बैंक 6 दिन बंद रहने वाले हैं। बैंक बाकि 7 दिन त्योहार के कारण जुलाई में बैंक बंद रहेंगे। जुलाई में गुरु हरगोविंद जी जयंती और मुहर्रम के कारण छुट्टी रहेगी।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow