अब घर का बिजली बिल हो जाएगा आधा! सोलर सिस्टम के लिए ये बैंक दे रहा सस्ता लोन, तुरंत उठाएं लाभ

Ajeet Kumar
Prime Minister Surya Ghar Free Electricity Scheme

नई दिल्ली: देश में इतनी मौजूदा समय में बिजली की दरें इतनी ज्यादा बढ़ गई है, जिससे लोगों का महीने में आने वाला बिजली बिल इतना ज्यादा हो जाता है कि इसमें इस भरना काफी बड़ी चुनौती हो जाती है। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको ऐसे कई ऑप्शन मिल रहे हैं जिससे अपने बिजली की खपत को कम करके बहुत ही पैसा सेव किया जा सकता है। जिससे केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार के द्धारा संचालित की जा रही सोलर योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

- Advertisement -

यदि आप भी प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (Prime Minister Surya Ghar Free Electricity Scheme) का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको जरूरी जानकारी दें रहे है। जिससे आप यहां पर सब्सिडी के साथ लोन के साथ सोलर योजना का लाभ उठा सकते हैं। देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक में से एक पंजाब नेशनल बैंक सोलर रूफटॉप स्कीम के तहत सस्ती दरों पर लोन दे रहा है।

सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) सोलर रूफटॉप स्कीम के लिए सस्ती दरों पर लोन दे रहा है, जिससे बैंक ने अपनी वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक, यहां पर इस तरह के लोन के लिए आवेदक का CIBIL स्कोर कम से कम 680 होना जरूरी है। सोलर सिस्टम को इंस्टॉल के लिए रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी होनी चाहिए। आवेदक की अधिकतम आयु 75 साल होनी चाहिए।

- Advertisement -

ये रहें जरुरी डॉक्यूमेंट

  •  एप्लिकेशन फॉर्म
  • सेंक्शन लेटर
  • एक साल का आईटीआर
  • पिछले 6 महीने की अकाउंट स्टेटमेंट
  • बिजली का बिल
  • पॉपर्टी ओनरशिप डॉक्यूमेंट

आप को बता दें कि बैंक  आवासीय घर में अधिकतम 10 किलोवाट तक की क्षमता वाली न्यू रूफटॉप सोलर पावर सिस्टम के इंस्टॉलेशन के लिए लोन दे रहा है, जिससे यहां पर रूफटॉप सोलर पावर सिस्टम की क्षमता के आधार पर अधिकतम लोन राशि 6 लाख रुपये मिल रही है।

तो वही 3 किलोवाट तक की रूफटॉप सोलर पावर सिस्टम के इंस्टॉलेशन के लिए 7 % के ब्याज दर पर लोन दिया जा रहा है, यहां पर आप को रीपेमेंट टेन्योर 10 साल मिल रहा है।

- Advertisement -

मिलती है इतनी तक सब्सिडी

दरअसल इस योजना में मिल रही सब्सिडी की बात करें तो, 1 किलोवाट सिस्टम को 30,000 रुपये, 2 किलोवाट सिस्टम को 60,000 रुपये और 3 किलोवाट या उससे अधिक सिस्टम को 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

Share This Article