नई दिल्लीः मॉडर्न जमाने में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का स्तर काफी बढ़ता जा रहा है। मॉल से शॉपिंग करनी हो या फिर किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने तक, हर जगह लोग यूपीआई से ही पेमेंट करना आरामदायक समझ रहे हैं। अधिकतर युवाओं ने अब जेब में मोटा कैश भी रखना लगभग बंद कर दिया। भारत में कई बैंक ऐसे भी हैं, जो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने पर कैशबैक की भी सुविधा देते हैं जिसका आप आराम से फायदा उठा सकते हैं।

अगर आप कैशबैक का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो जरूरी बातों समझना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। मोटा कैशबैक लेने के लिए यूपीआई यूजर्स का सेविंग अकाउंट होना जरूरी है। अगर आपका सेविंग अकाउंट है तो यूपीआई ट्रांजैक्शन करने पर छप्परफाड़ कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपका अकाउंट डीसीबी बैंक में होना जरूही है।

डीसीबी बैंक दे रहा यूजर्स को सुविधा

अगर आपका प्राइवेट सेक्टर की डीसीबी बैंक में हैप्पी सेविंग्स खाता है तो फिर यूपीआई से पेमेंट करने पर कैशबैक का लाभ उठा सकते हैं। हैप्पी सेविंग्स खाते में कैशबैक का लाभ लेने के लिए आपको मिनिमम 500 रुपये का यूपीआई ट्र्रांजैक्शन करना होगा। यूजर्स को कैशबैक हर तिमाही के हिसाब से दिया जाएगा। बैंक की तरफ से आपका कैशबैक ऑटोमेटिक ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

डीसीबी बैंक से यूजर्स हर साल 7 हजार 500 रुपये तक का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। अगर इसे मंथली में विभाजति करें तो 625 रुपये का कैशबैक मिल जाएगा। बैंक में हैप्पी सेविंग्स अकाउंट के लिए मिनिमम औसत क्वार्टरली बैलेंस 10 हजार रुपये की आवश्यकता होती है। कैशबैक रिवॉर्ड्स प्राप्त करने के लिए खाते में कम से कम औसतन 25,000 रुपये होने जरूरी हैं। अकाउंट में आप जितनी अधिक रकम रखेंगे, उसी हिसाब से कैशबैक मिल जाएगा।

सभी खाताधारकों को मिलेगा कैशबैक

निजी क्षेत्र में पांव जमान चुका डीसीबी बैंक के सभी खाताधारक इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। पुराने खाताधारक फायदा प्राप्त करने के लिए हैप्पी सेविंग्स अकाउंट में परिवर्तन करा सकते हैं। डीसीबी के खाते के साथ आपको अनलिमिटेड फ्री आरटीजीएस,एनईएफटी और आईएमपीएस की सुविधा का फायदा आराम से मिल जाएगा। ग्राहक आराम से डीसीबी बैंक के किसी भी एटीएम से फ्री में अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन करने का काम कर सकते हैं जो ग्राहकों के लिए किसी वरदान की तरह है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...