खुशखबरी! रसोई गैस पर Budget 2024 में होने जा ये बड़ा ऐलान, पढ़ें सरकार का प्लान

नई दिल्ली: Budget 2024.देश के आम बजट 2024 के पेश होने में अब कुछ ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं। मोदी सरकार के द्वारा एक फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश किया जाना है। मोदी सरकार का अंतरिम बजट इसलिए क्योंकि इसी साल लोकसभा चुनाव होने हैं। जिसके वजह से सरकार यह अंतरिम बजट हो होने वाला है। यह चुनावी साल होने के वजह से गरीबों, छात्रों, महिलाओं के साथ-साथ ऐसे कई वर्गों के लिए बड़े ऐलान हो सकते हैं ।

हाल मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सरकार महिलाओं के आर्थिक उन्नति और महंगाई को बोझ कम करने से जुड़ी योजनाओं पर बंपर लाभ देने जा रही है। जिसमें से महिलाओं के लिए खासकर संचालित होने वाली पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए अब एक और बड़ा ऐलान हो सकता है।

सरकार ने पिछले साल इस योजना के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी ₹200 से बढ़कर ₹300 कर चुकी है। अब मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि बजट 2024 में इस सब्सिडी को बढ़ाकर ₹300 किया जा सकता है। यानी कि इस योजना से जुड़े लाभार्थी को गैस सिलेंडर लेने पर ₹500 बचेंगे।

हाल फिलहाल के दिनों में महंगाई तेजी से बढ़ी है। जिस पर लगाम लगाने के लिए सरकार महिलाओं को बड़ी सी बड़ी राहत दे सकती है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ लाभार्थियों को ₹300 तक सब्सिडी मिल रही है। वही इस स्कीम के तहत अगले तीन साल में देश के करीब 75 लाख घरों में LPG गैस कनेक्शन और बांट जाएगें।

मौजूदा समय में सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना गैस सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपए कर दी,  जिससे उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को यह अब 603 रुपए में मिल रहा है। उन्हें गैस सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिल रही है, हालांकि अन्य गैस कनेक्शन वाले लोगों के लिए दिल्ली में अभी 14.2 किलो वाला गैस सिलेंडर 903 रुपए के कीमत में मिल रहा है।

देश की तेल मार्केटिंग कंपनी महीने के शुरुआत में एलपीजी के दाम अपडेट करती है। आप को बता दें कि देश में कुल 10.35 करोड़ लोग उज्ज्वला योजना के तहत सस्ते गैस सिलेंडर का फायदा मिल रहा है।