सरकारी कर्मचारियों की आ गई मौज! EPFO में हो गया ये बड़ा अपडेट, अब इतनी बढ़ेगी सैलरी

Ajeet Kumar
EPFO

नई दिल्ली:EPFO. केन्द्र सरकार के अधीन काम कर रहे लाखों कर्मचारियों की तो मौज ही आ गई है, जिससे ऐसे बड़ा अपडेट आया हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों खुशी से झूम उठेंगें। जी हां कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारियों के हितों के लिए एक अहम अपडेट पर फैसला दे दिया है। जिससे आप को बंपर लाभ मिलने वाला है।

- Advertisement -

आप को बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के तहत खोले गए खाते में नियोक्ता कर्मचारी यहां पर अंशदान करते हैं, जिससे ईपीएफओ के जरुरी अपडेट में अब बढ़कर सैलरी आएगी। आप को बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम के तहत कटौती को तत्काल प्रभाव से बंद करने का ऐलान किया है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कही ये बड़ा बात

ईपीएफओ ने ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम में अपडेट करते हुए बड़ी जानकारी दी है, जिससे ईपीएफओ ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम को लेकर  बयान में कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए समूह बीमा योजना ( जीआईएस ) के तहत कटौती को तत्काल प्रभाव से बंद किया जा रहा है। तो वही यहां पर ध्यान देने वाली बात यह हैं कि ईपीएफओ के इस फैसले से सभी सरकारी कर्मचारी पर प्रभाव नहीं पड़ेगा।

- Advertisement -

जिससे ईपीएफओ के मुताबिक जो कर्मचारी 01 सितंबर 2013 के बाद ईपीएफओ में शामिल हुए हैं, वे अब जीआईएस के अंतर्गत नहीं आएंगे और उनके सैलरी से पहले से की गई कोई भी कटौती उन्हें वापस कर दी जाएगी।

अब खाते में बंपर आएगी सैलरी

ईपीएफओ ने ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम में अपडेट से बड़ लाभ सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला है, जिससे यहां पर फैसले के बाद प्रभावित होने वाले सरकारी कर्मचारियों की और सैलरी बढ़कर मिलेगी। सरकारी कर्मचारियों के इस खास स्कीम में किए गए फैसले से जिन सरकारी कर्मचारियों के लिए जीआईएस बंद कर दिया गया है, उनके वेतन में वृद्धि हो सकती है।

- Advertisement -

तो वही ग्रुप इंश्योरेंस के तहत कटौती बंद होने से वास्तव में टेक-होम वेतन में वृद्धि होगी, आप को बता दें कि जीआईएस को निधि देने के लिए कर्मचारियों के वेतन-मान के अनुसार उनके महीने के सैलरी से कुछ पैसों की कटौती की जाती थी। हालांकि नए बदलाव के वजह से इन कर्मचारियों के लिए यह योजना बंद हो जाएगी, और उन्हें अधिक नेट-इन-हैंड वेतन मिलेगा।

Share This Article