नई दिल्ली: Post office new scheme 2023: भविष्य को ध्यान में रखकर हर किसी को निवेश करना चाहिए, लेकिन कई लोग इस बात पर ध्यान ही नहीं देते हैं। इसके पीछे एक कारण यह हो सकता है कि लोगों को सही तरीके से निवेश करने के बारे में पता नहीं होता है। पर आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें महीने में कुछ पैसा जमा करके लाखों रुपये कमा सकते हैं। आपके लिए यह स्कीम काफी बेहतरीन शाबित होगी।

इसे भी पढ़ें- Haryani Dance: देसी क्वीन Sapna chaudhary का डांस देख आगे पीछे मंडराने लगे ताऊ, उड़ने लगे खूब नोट

क्या है ये स्कीम?

पोस्ट ऑफिस की तरफ से निवेश और बचत के लिए कई स्कीम चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) है। सबसे पहले आपको पीपीएफ (PPF) में एक खाता खुलवाना होगा और इसके बाद हर महीने कुछ पैसे जमा करने होंगे। इसके बाद एक निश्चित अवधि के बाद पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे।

पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) में कैसे खुलवाएं खाता

पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) में खाता खुलवाना काफी आसान है। आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। इसके आलावा किसी सरकारी बैंक में जाकर खाता खुलवाया जा सकता है। आपको खाता खुलवाने लिए कुछ डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे।

इसे भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों की मौज, सैलरी में होगा बंपर इजाफा, आया 8वें वेतन आयोग का बड़ा अपडेट

क्यों खास है यह स्कीम

पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) के तहत 1 जनवरी 2023 से सालाना 7.1 फीसदी दर से ब्याज देना शुरू कर दिया गया है। यह स्कीम निवेश और बचत के लिए काफी बेहतरीन है। आपको इसमें खाता खुलवाने के लिए कोई खास मेहनत नहीं करनी है। आपको बस पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच में जाना है और फॉर्म भरकर डॉक्यूमेंट के साथ जमा कर देना है। कुछ दिन बाद पीपीएफ में आपका खाता खुल जाएगा।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...