नई दिल्ली Government Scheme: बेटियों के लिए देश की सरकार के द्वारा काफी सारी पॉपुलर सेविंग स्कीम चलाई जा रही है। इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। ये स्कीम बेटियों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस स्कीम के तहत शिक्षा और शादी ब्याह जैसी काफी सारी जिम्मेदारियां माता-पिता के सिर से चली जाती है।

इस स्कीम की खास बात ये है कि सरकार ने 1 जनवरी से 31 मार्च में होने वाली तिमाही के लिए स्कीम में निवेश पर मिलने वाली ब्याज दर में 0.20 फीसदी का इजाफा कर दिया है जो कि आज से ही लागू है।

कौन-कौन कर सकता है निवेश

देश की सरकार की एसएसवाई स्कीम में 10 साल तक की आयु की बेटियों के माता-पिता निवेश कर सकते हैं। देश में एक बेटी के नाम पर पोस्ट ऑफिस में खाता ओपन किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ये खाता एक परिवार की मैक्जिमम दो बेटियों के नाम पर ओपन किया जा सकता है। बस शर्त ये है कि इसमें तीन लड़कियों से ज्यादा खाते ओपन नहीं किए जा सकते हैं।

कितनी होगी ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में ओपन किए गए एसएसवाई खाते में 1 जनवरी से 8.20 फीसदी का सालाना ब्याज लागू किया गया है। यानि कि पहले के मुकाबले ज्यादा रिटर्न के लिए आप निवेश की सारी शुरुआत कर सकते हैं।

कितना कर सकते हैं निवेश

एसएसवाई स्कीम में निवेश की बात करें तो इसमें कम से कम 250 रुपये और मैक्जिमम 1.50 लाख रुपये सालाना निवेश करना होता है। वहीं आप चाहें तो हर महीने किस्त के तौर पर भी निवेश कर सकते हैं। इसमें खाता ओपन होने की तारीख से अधिकतम 15 सालों तक जमा कर सकते हैं। यदि साल में कम से कम 250 रुपये भी खाते में जमा नहीं किया जाता है तो इस खाते को डिफॉल्ट माना जाता है।

माता-पिता को मिलेगा टैक्स बेनिफिट

यदि आप एसएसवाई स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको टैक्स की धारा 80 सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस स्कीम पर ब्याज तिमाही आधार पर तय किया जाता है। बेटी के बालिग होने तक खाते को माता-पिता चलाते हैं।

वहीं खाते से पैसा निकालने के लिए बेटी का 10 वीं पास या फिर 18 साल का होना जरुरी है। वहीं खाते के ओपनिंग की तारीख 21 साल पूरी होने पर खाता बंद कर दिया जाता है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...