नई दिल्ली Government Scheme: अगर आप निवेश पर दोगुना लाभ कमाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बेहद ही काम आ सकती है। अगर आपको अपना फ्यूचर सेफ रखना है तो पैसे को न केवल बचना जरूरी है बल्कि उसको बढ़ाना भी जरुरी है। इसके लिए ये स्मॉल सेविंग्स स्कीम आपकी मदद कर सकती हैं।

सरकार के द्वारा काफी सारी ऐसी स्कीम चलाई जाती है जिसमें निवेश कर आप अपने पैसों को सेफ्टी के साथ में बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी 3 स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने हाल ही में निवेशकों की निवेश करने की रकम को दोगुना कर दिया है।

किसान विकास पत्र स्कीम

सरकार की इस स्कीम में 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में पैसे लगाकर आप उसे कुछ सालों में दोगुना कर सकते हैं। किसान विकास पत्र स्कीम में कम से कम निवेश करने की लिमिट 1 हजार रुपये है। वहीं इसमें आप मैक्जिमम मनमुताबिक पैसा निवेश कर सकते हैं।

सरकार की ये एकमुश्त निवेश स्कीम है। यानि कि आप इसमें सिर्फ एक बार पैसा डालकर छोड़ सकते हैं। बार-बार किस्तों में पैसे जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपके द्वारा निवेश की गई राशि कंपाउंंडिंग की सहायता से बढ़ती रहेगी।

इस स्कीम में आपका पैसा 115 महीनों में दोगुना हो जाएगा। यानि कि 9 साल 7 महीने में पैसा डबल हो जाएगा। यदि आप 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो इतने समय के बाद आपकी राशि 10 लाख हो जाएगी। वहीं यदि आप 4 लाख रुपये जमा करते हैं तो दिए गए समय के बाद ये पैसा बढ़कर 8 लआख रुपये हो जाएगा।

पीपीएफ स्कीम

पीपीएफ स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में 4 फीसदी तय की गई है। पीपीएफ स्कीम मेें लोगों को लंबे समय के लिए सेविंग करनी होती है। ये स्कीम टैक्स सेविंग में भी लाभ हैं। पीपीएफ में इस समय 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। ऐसे में नियम के मुताबिक आपका पैसा डबल होने में 10 साल से कम समय लगेगा।

एसएसवाई स्कीम

एसएसवाई स्कीम के तहत जमा की रकम पर 8.2 फीसदी का ब्याज मिलेगा। वहीं पोस्ट ऑफिस की तीन साल की एफडी पर ब्याज 7.1 फीसदी रहेगा। एसएसवाई सरकार की स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसमें बेटियों के भविष्य के लिए एजुकेशन और शादी के खर्चों को पूरा करने में सहायता मिलती है। ये स्कीम खासतौर पर 10 साल से कम आयु की बेटियों के लिए है। इस स्कीम के तहत आप कम से कम 250 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...