बुढ़ापे के लिए करें पेंशन का इंतजाम, ये सरकारी स्कीम करेगी मदद, जमा करने हैं बस 210 रुपये

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Retirement Planning: अगर आपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर ली है। रिटायरमेंट होने के बाद जब इनकम का कोई सोर्स नहीं रहता है तो आपका पेंशन फंड या निवेश से रिटर्न ही काम आता है। अगर अभी तक आपने पेंशन के लिए इनवेस्टमेंट नहीं शुरु किया है तो अटल पेंशन स्कीम में छोटी रकम को निवेश करके पेंशन का इंतजाम किया जा सकता है।

कैसे करें बुढ़ापे को आर्थिक रूप से सेफ

अटल पेंशन स्कीम में 18 साल से 40 साल की आयु में शख्स निवेश कर सकते हैं। इसमें कम से कम 20 सालों तक निवेश करना जरूरी होता है। इस स्कीम में मंथली, तिमाही या फिर छमाही आधार पर निवेश किया जा सकता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

वहीं आप बुढ़ापे में कितनी पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके निवेश पर निर्भर करता है। इसमं 42 साल से लेकर 210 रुपये मंथली इस स्कीम में निवेश करके मंथली 1 हजार रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप लेट निवेश शुरुआत करते हैं तो उसे ज्यादा पेमेंट करना होगा। इसके बाद 40 साल की आयु में निवेश की शुरुआत करने वालों को 291 से लेकर 1454 रुपये मंथली अटल पेंशन स्कीम में जमा करने होंगे।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इसमें अगर निवेश की 60 साल की आयु से पहले मौत हो जाती है तो पार्टनर पेंशन फंड में निवेश करना जारी रख सकता है। इसके बाद खाते में मौजूदा पूरे पैसे को निकाल भी सकते हैं। 60 साल की आयु के बाद निवेशक की मौत होने पर जमा की गई रकम नॉमिनी को दी जाएगी। इसके लिए कोई भी शख्स आवेदन कर सकता है।

अटल पेंशन स्कीम में कैसे करें निवेश

अटल पेंशन स्कीम में निवेश करने के लिए एसबीआई की नेट बैंकिंग को लॉगइन करना होगा। इसके बाद सर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब एपीवाई यानि कि अटल पेंशन स्कीम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें खाता नंबर, नाम, आयु जैसी जरूरी जानकारी को दर्ज करना होगा। इसके बाद कितनी पेंशन चाहिए उसका चुनाव करना होगा। अब आयु के आधार पर आपको कितनी रकम का पेमेंट करना है ये स्कीम पर दिखाई देगा।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow