ऐसे आसान तरीके से बनता है BPL राशन कार्ड! देखें पात्रता और जरुरी दस्तावेज

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:BPL Ration Card. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें ऐसी योजनाओं को संचालित कर रहे हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो रही है। तो वही इन नागरिकों को उत्थान के लिए राशन कार्ड व्यवस्था चल रही है।  सरकार की ओर से ऐसे कई प्रकार के राशन कार्ड बनाए जाते हैं जो जिन पर लाभ फ्री और कम दाम में अनाज के साथ-साथ बड़ी स्कीम का लाभ भी मिलता है।

अगर आपने भी अभी तक बीपीएल राशन कार्ड का आवेदन नहीं किया है जिससे अभी हाल फिलहाल में बीपीएल बीपीएल राशन कार्ड के बारे में आवेदन करना चाहते हैं। जिससे आपको बंपर लाभ सके तो आपको यहां पर बताने जा रहे हैं कैसे आप आवेदन कर सकते हैं। सरकार लोगों के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है जिससे बीपीएल राशन कार्ड पर भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिस पर कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

ध्यान देने वाली बातें है कि बीपीएल राशन कार्ड पर आपको कम दाम में अनाज ही नहीं बल्कि ऐसी कई योजना का लाभ दिया जाता है। इसके पीछे की वजह है कि इस कार्ड पर परिवार के सदस्यों का नाम अंकित होता है। जिससे सरकार को लाभ देने में आसानी होती है।

बीपीएल राशन कार्ड के लिए पात्रता

  • अगर आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्ति बीपीएल राशन कार्ड आवेदन के पात्र हैं।
  • इस तरह के आवेदन के लिए सालाना आय मात्र 20000 रुपए होनी चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आपका नाम बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में शामिल होना चाहिए।

बीपीएल राशन कार्ड के लिए ये है जरुरी दस्तावेज

  • परिवार के मुखिया एवं परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड।
  • पते के प्रमाण के लिए बिजली बिल, पानी का बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, निवास प्रमाण पत्र।
  • श्रमिक कार्ड या जॉब कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • बीपीएल सर्वे क्रमांक

बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन

नया बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको ब्लॉक लेवल या खाद्य आपूर्ति विभाग में आप को संपर्क करना होगा। यहां पर आवेदन की प्रकिया चल रही हैं, तोको बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र लेना होगा। जिससे मांगे गए जरुरी दस्तावेज को लगाकर आपको फोटो और हस्ताक्षर करने होंगे, साथ ही जरूरी दस्तावेज भी फॉर्म तो जमा करें, जिससे आवेदन सही पाया जाता हैं, तो यहां पर आप को बीपीएल राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow