पहचान में नहीं आ रही Aadhaar Card पर फोटो तो मत हो परेशान, ऐसे कर सकते हैं अपडेट, जानें स्टेप्स

Ajeet Kumar
change Aadhaar photo

नई दिल्ली:change Aadhaar photo.देश में नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक जरूरी और अहम दस्तावेज में से एक है। जिससे बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर किसी सरकारी स्कीम का लाभ लेना हो, नौकरी के लिए आवेदन करना हो, स्कॉलरशिप फॉर्म भरना हो, कॉलेज में एडमिशन लेना हो या फिर प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन करना हो सिर्फ यही जरूरी कामों में नहीं बल्कि आपको आधार कार्ड से काफी सहूलियत मिलती है।

- Advertisement -

ध्यान देने वाली बातें हैं कि काफी सालों से बने आधार कार्ड की पर फोटो पुरानी हो जाती है और धुंधली देखने लगती है। जिससे पहचान में नहीं आती है। अगर आप का भी आधार कार्ड में लगी फोटो चेंज करवाना चाहते हैं। तो यहां पर आपको आसान से स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

देश में आधार कार्ड हर नागरिक के लिए जरूरी हो गया है। आधार कार्ड में बायोमेट्रिक और डेमोग्राफी दोनों तरह का डाटा शामिल किया जाता है। जिससे किसी भी सरकारी स्कीम में इसे वेरीफाई करने में समय नहीं लगता है। आधार कार्ड को जारी करने वाली सरकारी संस्था यूआइडीएआइ ने कुछ बदलाव करने की सहूलियत दी है जिसमें से एक फोटो को अपडेट कर सकते हैं।

- Advertisement -

ऐसे करवाएं आधार में फोटो चेंज

अगर आप भी आधार कार्ड में फोटो चेंज करना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन नहीं बल्कि आधार सेंटर पर जाना होगा हालांकि आप यूआइडीएआइ की ऑफिशल वेबसाइट पर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके बाद इस फॉर्म को भरकर नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर सबमिट करें। यहां पर सेंटर पर फॉर्म भरने के बाद आप के आधार में फोटो चेंज करके ऑनलाइन प्रोसेस कर दिया जाएगा।

हालांकि आप को बता दं कि आधार कार्ड में फोटो अपडेट कराने की ये सर्विस फ्री नहीं है, जिससे आप से यहां पर100 रुपये की फीस चुकानी होगी और इस पर जीएसटी (GST) चार्ज भी लागू होगा, तो वही आधार सेवा केंद्र पर ये काम आसान तरीके से किया जाता है, जिससे बाद में आप प्रो सेस पूरा होने के बाद आप अपने आधार कार्ड का आधार सेवा केंद्र पर जाकर प्रिंट आउट करवा सकते हैं, जिसका आप नए आधार कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं।

- Advertisement -
Share This Article