Credit Card New Rules: इस बैंक के क्रेडिट कार्ड पर लगेगी इतनी फीस, नियम में हुआ बड़ा बदलाव!

Adarsh Pal
Credit Card New Rules
Credit Card New Rules

नई दिल्ली Credit Card New Rules: सबसे बड़ी प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के द्वारा किराएं का पेमेंट करने पर नए फीस स्ट्रक्चर का ऐलान किया है। एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को क्रेड, पेटीएम, चेक मोबिक्विक, फ्रीचार्ज और दूसरे ऐसे प्लेटफॉर्म के द्वारा किए जाने वाले किराए के पेमेंट पर 1 फीसदी फीस अदा करनी होगी। ये फीस तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

- Advertisement -

जानें नया नियम

बैंक की तरफ से 26 जून को ईमेल भेजकर ग्राहकों को ये बताया गया है कि ये फीस प्रति ट्रांजैक्शन 3 हजार रुपये तक सीमित है। हाल ही में दूसरे क्रेडिट कार्ड इश्यूर्स ने भी किराएं के पेमेंट के लिए मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स से जुड़ी अपनी पॉलिसीज में एडजस्टमेंट किया है।

कई बैंकों ने बंद किए रिवार्ड प्वाइंट

इस साल के शुरुआत में ICICI बैंक औ एसबीआई कार्ड्स दोनों ने अपने काफी सारे क्रेडिट कार्ड ऑप्शन पर किराए के पेमेंट के लिए रिवार्ड प्वाइंट देना बंद कर दिया था। अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड जैसे कुछ कार्ड्स को छोड़कर 1 फरवरी 2024 से ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के द्वारा किए गए किराएं के पेमेंट और ई-वॉलेट लोडिंग लेन-देन पर रिवार्ड प्वाइंट मिलने बंद हो गए हैं।

- Advertisement -

इसी प्रकार SBI कार्ड्स ने 1 अप्रैल 2024 से ऑरम, एसबीआई कार्ड एलीट, एसबीआई कार्ड एलीट एडवांटेज और सिम्पलिक्लिक एसबीआई कार्ड समेत सभी कार्ड्स पर किराए के पेमेंट पर रिवॉर्ड देना बंद कर दिया है।

इसके अलावा HDFC बैंक 1 अगस्त 2024 से अपने टाटा न्यू इनफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड में भी बदलाव लागू होंगे। ईमेल नोटिफिकेशन के अनुसार, ये एडजस्टमेंट इन कार्ड्स का उपयोग करके किए गए U[I पेमेंट पर मिलने वाले कैशबैक पर भी असर डालेंगे।

- Advertisement -

1 अगस्त 2024 से टाटा न्यू इन्फिनिटी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के यूजर्स को टाटा न्यू UPI आईजी का उपयोग करके किए गए एलिजिबल UPI ट्रांजैक्शन पर 1.5 फीसदी जबकि दूसरी एलिजिबल यूपीआई आईडी के जरिए से किए गए ट्रांजैक्शन पर 0.50 फीसदी न्यूकॉइन प्राप्त होंगे।

Share This Article