Post Office Scheme: मौजूदा समय में हर कोई ज्यादा से ज्यादा सेविंग करना चाहता हैं। लेकिन जब सवाल आता हैं कि कहां निवेश करते हैं तो सबसे पहला ख्याल पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स (Post Office Schemes) या फिर स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Schemes) का आता है। कई लोगों को ये सविंग स्कीम इसलिए पसंद आती हैं क्यों कि यहां पर बैंक की एफडी से ज्यादा ब्याज का लाभ मिलता है।

जानकारी के लिए बता दें पोस्ट ऑफिस स्कीम में एक फीसदी का भी रिस्क नहीं होता है साथ ही में ज्यादा से ज्यादा का रिटर्न मिलता है। ऐसे में यदि कोई निवेशक बिना किसी जोखिम के निवेश करना चाहता हैं तो वह इन स्कीम्स में निवेश कर सकता है। पोस्ट ऑफिस स्कीम्स की खास बात ये है कि इसमें हर तिमाही ब्याज दर बदलती रहती है। आज हम इस लेख में पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में बताएंगे जिनमें बैंक एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलेगा।

Post Office Scheme

Read More: Budget 2024: बजट में मोदी सरकार ने बिहार के लिए खोला खजाने का पिटारा, एक्सप्रेसवे निर्माण के साथ मेडिकल कॉलेज पर हुआ बड़ा ऐलान

Read More: IND vs SL: टीम इंडिया के बाद श्रीलंका ने भी बदला टी20 कप्तान, इस युवा बल्लेबाज को सौंपी जिम्मेदारी

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पोस्ट ऑफिस की सबसे पॉपुलर स्कीम है। इस स्कीम को खासतौर से सीनियर सिटीजन के लिए डिजाइन किया गया है। इस स्कीम में 60 सालों से ज्यादा आयु के लोग निवेश कर सकते है। इस स्कीम में निवेशकों को एकमुश्त निवेश करना होता है और मैक्जिमम 30 लाख रुपये तक का निवेश करना होता है। इस स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस समय इस स्कीम में 8.2 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। साथ में मैच्योरिटी पीरियड 5 सालों का दिया गया है। इसमें खाते को 5 साल के लिए एक्सटेंड भी किया जा सकता है।

किसान विकास पत्र स्कीम

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र सेविंग स्कीम की, इस स्कीम में निवेशकों को गारंटीड रिटर्न प्राप्त होता है। इस स्कीम में निवेशको को टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है। साथ में निवेश करने की कोई लिमिट भी नहीं है। साथ ही इसमें 7.5 फीसदी का सालना कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है। इसमें मैच्योरिटी पीरियड 115 महीने का है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कम से कम सालाना 1500 रुपये और मैक्जिमम 9 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस स्कीम में निवेश की गई रकम होने वाली इनकम पर टैक्स लगता है। इस स्कीम पर ब्याज दर का पेमेंट मंथली होता है। इस स्कीम में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। वहीं मैच्योरिटी पीरियड 5 सालों का है।

Post Office Scheme

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में गारंटीड रिटर्न प्राप्त होता है। इस स्कीम में मिलने वाले ब्याज का पेमेंट मैच्योरिटी के समय ही होता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में मिनिमम 1 हजार रुपये का निवेश करना होता है और मैक्जिमम निवेस करने की भी कोई लिमिट नहीं है। इस स्कीम में भी निवेशकों को टैक्स बेनिफिट का लाभ प्राप्त होता है। इसमें निवेशकों को 7.7 फीसदी की दर से कंपाउंट इंटरेस्ट मिलता है। इसमें मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है।

Read More: Budget 2024 News: बजट में हुआ ऐसा ऐलान कि पीएफ कर्मचारियों का मालामाल होना तय, जानिए ताजा अपडेट

Read More: सेल्फी लवर की हुई चांदी! 16MP सेल्फी कैमरा वाले OnePlus फोन के गिरे दाम, यहां देखें नई कीमत

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

देश की महिलाओं के लिए सरकार के द्वारा महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम पेश की गई है। ये स्कीम काफ पॉपुलर है। इस स्कीम में टैक्स बेनििट का लाभ नहीं होता है। इसमें निवेशकों को 7.5 फीसदी की दर से कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 2 साल का है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...