बहुत ही जबरदस्त है ये पोस्ट ऑफिस स्कीम! कम ब्याज पर मिलेगा 50% तक लोन, जानिए डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Post Office RD Investment. पोस्ट ऑफिस के द्वारा लोगों के लिए निवेश की एक बढ़कर एक स्कीम संचालित की जा रही है। तो वही पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट यानी की आरडी में निवेश करके आप आसानी से मोटा फंड तैयार कर सकते हैं जिससे यहां पर हर महीने निश्चित राशि निवेश करने पर 5 साल में आपके पास एक मोटी रकम हाथ लगेगी।

ध्यान देने वाली बात है की पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आपको एक से बढ़कर एक लाभ मिलते हैं। जिससे आपको सबसे बड़ा लाभ इसमें लोन मिलने का ऑप्शन होता है। हालांकि आपको यह लाभ पाने के लिए पहले स्कीम होनी चाहिए।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट की ये है खास बातें

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में100 रुपये से निवेश स्टार्ट किया जा सकता है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड पांच साल का है, हालांकि आप को अवधि के पूरा होने से पहले अकाउंट क्लोज कराना चाहते हैं, तो इस सेविंग स्कीम में ये सुविधा भी मिलती है, जिससे यहां पर आप  3 साल बाद प्री-मैच्योर क्लोज करा सकता है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पर मिलती है लोन की सुविधा

निवेशक के लिए खास बात यह हैं कि, पैसों की जरूरत पड़ने पर आप बिना RD तुड़वाए इस पर लोन का आवेदन कर सकते हैं, जिससे यहां पर पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज पर लोन मिलता है। तो वही एक साल तक अकाउंट चालू रहने के बाद जमा राशि का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है। आप को बता दें कि लोन पर इंटरेस्ट रेट ब्याज दर से 2 फीसदी ज्यादा होता है।

आरडी पर लोन की सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पासबुक के साथ एप्लिकेशन फॉर्म भरकर पोस्ट ऑफिस में जमा करना होता है। जिससे ऑफिस में आप का आवेदन आगे बढ़ा दिया जाता है, जिससे अप्रूव होने पर खाते में लोन सुविधा मिल जाता है।

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों सरकार खुद तय करती है, जिससे यहां पर हर तीन महीने में संशोधन किया जाता है, इन स्कीम में निवेश करने वाले लोगों को सरकार के ओर से ब्याज दरों में अपडेट होने का इंतजार है। तो वही इस स्कीम के लिए आप अकाउंट आप किसी भी नजदीकी Post Office में जाकर खुलवा सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow