नई दिल्ली: आज के समय में कौन नहीं हैं, जो घर बैठे ऑनलाइन कमाई करने की सोचता है। लेकिन इस तरह के कमाई के लिए आप के पास में कोई स्किल होना चाहिए। अगर आप के पास में कई जरुरी स्किल नहीं हैं, तो परेशान ना हो क्योंकि यहां पर कमाई का जबरदस्त तरीका बता रहे है। हालांकि इसके लिए आप के पास में पहले जमाने के कोई दुर्लभ नोट या सिक्के होने चाहिए, जिसे आप ऑनलाइन घर बैठ लिस्ट कर पाएं जो मांग के चलते उंची कीमत में सेल हो रहे है।

आज के इस मंहगाई में लोगों को जीवनयापन करने के लिए एक अच्छी खासी रकम की जरुरत होती है, जिससे आजकल के इस दौर में पैसा कमाना कितना ज्यादा जरूरी हो गया है। हर कोई एक से बड़ी नौकरी और बिजनेस करना चाहते है, जिससे अपने आर्थिक स्तर को बढ़ा पाए जिससे बेहतर जीवन स्तर प्रदान करती है।

दो-दो लाख रुपए की हो रही ऐसे कमाई

तो वही इन दिनों मार्केट में चल रहा दुर्लभ चीजों की नीलामी में आप भी भाग ले सकते हैं, जिससे यहां पर आप को दो-दो लाख रुपए तक का लाभ कमा मिल रहा है। जी हां। आपके लिए हम यहां पर बात कर रहे है पहले समय के ₹1 के दुर्लभ नोट या सिक्के की जिसे ऑनलाइन लिस्ट करके सेल करने पर लाखों मिल रहे है।

₹1 का सिक्का बना रहा अमीर

हालांकि यहां पर कुछ शर्ते भी हैं, जो आप पूरा करते हैं, तो वाकिए में लाखों रुपए का इंतजाम कर सकते हैं, जिसके लिए आप के पास में यहां पर ₹1 का सिक्का अथवा नोट यूनिक होना आवश्यक है। तो वही इस ₹1 के विशेष नोट को ब्रिटिश इंडिया काल में छापा गया था। जिसे  तत्कालीन गवर्नर  द्वारा जारी किया गया था। तो वही यह नोट वर्ष 1935 में जारी किया गया था जिस पर ब्रिटिश एंपरर जॉर्ज किंग 5 की तस्वीर छपी हुई है ।

बहुत सारे लोगों को ऐतिहासिक वस्तुएं इकट्ठा करने का शौक होता है ऐसे ही यूनिक और दुर्लभ वस्तुओं कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भी बहुत ज्यादा मांग है।

ऐसे करें ₹1 का सिक्का सेल

इस नोट या सिक्के को सेल करने के लिए आप को  क्विकर (Quikr) पर एक सेलर के रूप में अपने आपको रजिस्टर करना होगा, जिसके बाद सिक्के की फोटो को क्लिक करें और उसे अपलोड कर दें। यहां पर खरीदारी संपर्क करेगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...