LIC की ये स्कीम बनी लोगों की पहली पसंद, 2 लाख जमा करने पर मिलेंगे 5 लाख रुपए

Govind
LIC NEW SCHEME
LIC NEW SCHEME

LIC: आज के आर्थिक दौर में निवेश करना हर किसी के लिए बहुत जरूरी हो गया है। क्योंकि काम करते समय हमें पता नहीं चलता कि कब समय मिलेगा, जिससे परिवार की जरूरतों के लिए निवेश करना जरूरी हो जाता है। तो इसी निवेश के लिए एलआईसी कई योजनाएं चला रही है, जिसके चलते यहां हम आपके लिए एक बेहतरीन स्कीम एलआईसी जीवन आजाद पॉलिसी के बारे में जबरदस्त जानकारी लेकर आए हैं।

- Advertisement -

एलआईसी ने इस स्कीम का नाम जीवन आजाद पॉलिसी रखा है, जिसके नाम से ही इसका फायदा नजर आने लगता है। दरअसल, एलआईसी ने जीवन आजाद पॉलिसी को इस तरह डिजाइन किया है कि इसे खरीदने वाले ग्राहकों को सुरक्षा और बचत दोनों का लाभ मिले। मिल सके। दे सकते थे। इस पॉलिसी में नॉमिनी को एलआईसी का यह पॉलिसी डेथ बेनिफिट मिलता है।

जबरदस्त फायदा देने वाली इस स्कीम में आपको सिर्फ 8 साल तक कम प्रीमियम देना होगा। अगर किसी ने 20 साल के लिए जीवन आजाद पॉलिसी खरीदी है तो पॉलिसीधारकों को 20 साल की जगह 12 साल तक ही प्रीमियम देना होगा। तो 18 साल की पॉलिसी के लिए 10 साल तक प्रीमियम देना होगा.

- Advertisement -

इस योजना को खरीदने पर, ग्राहक मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक प्रीमियम भुगतान विकल्पों में से चुन सकते हैं। अगर आप इस प्लान को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि जीवन आजाद पॉलिसी में न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपये और अधिकतम बीमा राशि 5 लाख रुपये है।

ऐसे में अगर कोई 30 साल का ग्राहक इस स्कीम को 18 साल के लिए लेता है तो अगर वह 2 लाख रुपये की बीमा राशि लेता है तो उसे 10 साल के लिए 12,038 रुपये ही जमा करने होंगे. वही ग्राहकों को पॉलिसी में टैक्स बेनिफिट मिलता है, जिसके जरिए आप इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत प्रीमियम पर टैक्स छूट पा सकते हैं।

- Advertisement -
Share This Article