LPG Gas सिलेंडर इस्तेमाल करने वालों को मिली खुशखबरी, मोबाइल को सीधा गैस से कर सकते हैं कनेक्ट

Timesbull

नई दिल्ली: सभी एलपीजी सिलेंडर जल्द ही क्यूआर कोड की सुविधा मिलने जा रही है। इसमें ये भी दावा हो रहा है कि उनके घरेलू गैस सिलेंडर में देखा जाए तो कम मात्रा में गैस मिल रही है। अब एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को लेकर सरकार अहम फैसला लेने जा रहाी है। कई बार शिकायत के साथ ही ग्राहकों को इसकी जानकारी नहीं मिल रही है। वहीं जो गैस चोरी कर रहे हैं उनको काफी परेशानी हो सकती है। हालांकि, सरकार ने ऐसे व्यक्तियों को पकड़ने को लेकर अहम निर्णय लेने का विचार किया है। सरकार जल्द ही एलपीजी सिलेंडर में क्यूआर कोड लाने की योजना बना रही है। इसकी वजह से ग्राहकों को काफी फायदा मिलने वाला है।

- Advertisement -

एलपीजी सिलेंडर में इस तरह से लगाया जाएगा qr code

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री के मुताबिक देखा जाए तो, गैस चोरी रोकने के लिए सरकार जल्द ही एलपीजी सिलेंडर के क्यूआर कोड से लैस करने की योजना बना रही है। कुछ मायनों में इसको आधार कार्ड जैसा बनाया जाना है। इस क्यूआर कोड की मदद लेने के बाद गैस सिलेंडर में मौजूद गैस को तौलना काफी आसान हो जाता है। इसके अलावा, गैस सिलेंडर से चोरी हुई गैसा का पता आसान माना जा रहा है।

हरदीप सिंह पुरी ने जानकारी दिया है कि सभी एलपीजी सिलेंडर जल्द ही क्यूआर कोड की सुविधा के साथ मिलने जा रहा है। सरकार अब इस प्रोजेक्ट को लेकर कार्य किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट को आने वाले महीनों के दौरान लक्ष्य रखा जा रहा है। ध्यान रखें कि नए गैस सिलेंडर में क्यूआर कोड दिया रहता है।

- Advertisement -

अब आसानी से कर सकते हैं शिकायत

गैस सिलेंडर पर एक क्यूआर कोड शामिल होने के बाद ही इसको ट्रेस करना भी काफी आसान माना जा रहा है। क्यूआर कोड से पहले जब लोग कम गैस चोरी को लेकर शिकायत किया करते थे तो इसको ट्रेस करना भी काफी मुश्किल समझा जाता था।

पहले ग्राहक के घर पर गैस सिलेंडर रखने वालों की ना तो जानकारी मिलती थी। और न ही डिलीवरी करने वालों को लेकर पहचान किया जा सकता था। हालांकि, यदि QR कोड स्थापित माना जा रहा है तो सब कुछ ट्रैक करना काफी आसान हो जाता है।

- Advertisement -

 

 

- Advertisement -
Share This Article