Today Petrol Diesel Price: सरकार बनने के बाद जारी हुए ईंधन के नए दाम, फटाफट चेक करें ताजा कीमतें

Avatar photo

By

Sanjay

Today Petrol Diesel Price: राष्ट्रीय तेल कंपनियां हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अपडेट करती हैं। आज यानी 09 जून 2024 के ताजा अपडेट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है। आइए जानते हैं अलग-अलग इलाकों में पेट्रोल और डीजल का रेट क्या है।

कच्चे तेल की कीमत

आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 79 डॉलर के पार पहुंच गया है। ब्रेंट क्रूड 79.62 डॉलर प्रति बैरल है, जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड 75.53 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। वहीं, भारत की बात करें तो सरकारी तेल कंपनियों ने आज (सोमवार) 10 जून 2024 को भी सभी महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्थिर रखा है।

मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में आज क्या है डीजल की कीमत?

आज देश की राजधानी नई दिल्ली में डीजल की कीमत 87.62 रुपये है। वहीं, मुंबई में डीजल की कीमत 92.15 रुपये है। कोलकाता में डीजल की कीमत 90.76 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में डीजल की कीमत 92.34 रुपये प्रति लीटर है।

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत पर आधारित हैं। भारतीय तेल विपणन कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के आधार पर कीमतों की समीक्षा करने के बाद हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर सुबह 6 अलग-अलग शहरों के पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

एसएमएस के जरिए अपने शहर में तेल का रेट चेक करें

कृपया ध्यान दें कि राज्य स्तर पर पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग-अलग होती हैं। आप अपने फोन से एसएमएस के जरिए भी हर दिन भारत के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow