Top-up home loan applicants RBI update. लोग अपनी विभिन्न जरूरत के चलते तरह-तरह के बैंक से लोन आवेदन करते रहते हैं। ऐसे भी आवेदक तक होते हैं जो टॉप अप होम लेने का प्लान करते रहते हैं। बात करें इस टॉप अप होम लोन की तो इस पैसे के इस्तेमाल सिर्फ घर के मरम्मत या फिर उसके रिनोवेशन आदि पर खर्च कर सकते हैं।

हालांकि आरबीआई ने इस टॉप अप होम लोन को लेकर एक बड़ी चिंता जाताई है जिससे आने वाले ग्राहकों पर इसका असर हो सकता है। देश में केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक है जो बैंकिंग सेक्टर में नियम बनाती रहती है। जिससे आरबीआई के अधीन बैंकों को काम करना होता है। केंद्रीय बैंक ने मॉनेटरी पॉलिसी को पेश करते हुए टॉप अप होम लोन पर बड़ी बात कही है।

Read More:-डेली के सिर्फ 170 रुपए सेविंग कर ये Post Office Scheme बना देगी लखपति! देखे प्री-मैच्योर क्लोजर, लोन सुविधा वाली स्कीम

Read More:-आज ही खरीदें 87 kmpl जबरदस्त माइलेज के साथ धांसू बाइक New Splendor Plus कीमत भी काफी कम

जिससे आरबीआई ने संदेह जताया है कि टॉप अप होम लोन के जरिए लोग पैसे दूसरी जगह इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे अब टॉप अप होम लेने आवेदन करने वालों की परेशानी बढ़ सकती है।

टॉप-अप होम लोन अप्लिकेशन पर होगी सख्ती

तो वहीं आरबीआई अब बैंक और एनबीएफसी में आने वाले अप्लिकेशन पर सख्ती बरतने को को कहा है, जिससे आरबीआई के निर्देश के बाद टॉप-अप होम लोन देने में बड़ा प्रोसेस हो सकता है।

तो वही आरबीआई के इस कदम के बाद में बैंक और एनबीएफसी   टॉप-अप होम लोन देने में सख्ती बढ़ा सकते हैं। वे इस बात का सबूत मांग सकते हैं, जिससे यह पक्का हो सकें कि इस लोन के पैसे का इस्तेमाल सिर्फ वह अपने घर के मरम्मत या विस्तार के लिए खर्च हो।

Top up home loan RBI update jpg

सस्ता होता है टॉप-अप होम लोन

आप के लिए यहां पर जानकारी में बता दें कि और लोन के तुलना में यहां पर टॉप-अप होम लोन कम ब्याजदर होती है, चो वही टॉप-अप होम लोन की बढ़ती मांग से आरबीआई को यह संदेह है कि लोग इस पैसे का यूज  शेयर बाजार के एसेट्स में निवेश करने के लिए कर रहे हैं। आरबीआई  के मुताबिक पिछले दो-तीन सालों में शेयरों में निवेश से लोगों ने मोटी कमाई की है।

loan jpg

Read More:-Ducati की नई बना बना रही भारतीयों को दीवाना, कम करेगी Hayabusa का क्रेज

Read More:-इराक सरकार ने पेश किया 9 साल की बच्चियों की शादी वाला बिल, मचा बवाल, जानें अपडेट

बैंक अपने ग्राहकों टॉप-अप होम लोन का ऑप्सन दे रही है, जिससे यहां पर टॉप-अप लोन एक अतिरिक्त लोन राशि होती है जो मौजूदा होम लोन पर ली जाती है। यहां पर ग्राहक बैंक या वित्तीय संस्थान में इस तरह के ग्राहकों का आवेदन कर सकते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...