Train Ticket News: वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करने जा रही हैं। ये बजट मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा। आने वाले बजट में उद्योग जगत और करदाताओं के साथ-साथ आम लोगों को भी काफी उम्मीदें हैं। बुजुर्गों को खास तौर पर उम्मीद है कि उनको ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट जो कि पहले प्राप्त होती थी। इसके बाद ये बहाल हो जाएगी। इस मुद्दे को बार-बार उठाया जाता रहा है।

गौर करने वाली बात है कि कोरोना बीमारी शुरु होने के बाद से बुजुर्ग यात्रियों को ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट भी बंद कर दी गई है। कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान करने के बाद 20 मार्च 2020 को रेल मंत्रालय के द्वारा बुजुर्गों लोगों को दी जाने वाली छूट को वापस ले लिया था।

Read More: अपडेटेड वर्जन में Creta से भी लाजवाब होगी Hyundai की ये कार, जाने सब कुछ

Read More: EPFO EMPLOYEE UPDATE: पीएफ कर्मचारियों के लिए बजट बनेगा वरदान, सरकार लेगी यह हैरान करने वाला फैसला!

बुजुर्ग यात्रियों को ट्रेन टिकट पर मिलती थी छूट

कोरोना माहामारी से पहले देश में बुजुर्ग लोगों को और महिलाओं को ट्रेन टिकट पर छूट प्राप्त होती थी। मार्च 2020 से ये लाभ भी बंद कर दिया गया है। इससे पहले महिला नागरिकों को ट्रेन टिकट पर 50 फीसदी की छूट प्राप्त होती थी। जबकि पुरुष यात्रियों और ट्रांसजेंडर बुजुर्ग लोगों को 40 फीसदी की छूट प्राप्त होती थी। मिलने वाली छूट राजधानी और शताब्दी सहित सभी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में मिलती थी।

Train Ticket News

इसके वापस लिए जाने के बाद से बुजुर्ग यात्रियों को ट्रेन सफर के लिए दूसरे यात्रियों के बराबर पूरा किराया अदा करना पड़ रहा है। रेलवे के मुताबिक 60 साल या फिर उससे ज्यादा आयु के पुरुषों और ट्रांसजेंडर शख्स तता 58 साल या फिर उससे ज्यादा आयु की महिलाएं बुजुर्ग लोगों के रूप में योग्य हैं।

छूट हटाने के बाद रेलवे ने कितनी की इनकम

रेलवे को बुजुर्ग लोगों को ट्रेन टिकट पर दी जाने वासी छूट को बंद करने से काफी लाभ हुआ है। आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 के बीच में रेलवे ने तकरीबन 8 करोड़ बुजुर्ग लोगों को छूट नहीं दी है।

Train Ticket News

इस दौरान रेलवे ने बुजुर्ग यात्रियों से कुल 5800 करोड़ रुपये का एक्स्ट्रा राजस्व जमा किया है। इसमें मिलने वाली सब्सिडी समाप्त होने से अर्जित 2242 करोड़ रुपये की एक्स्ट्रा इनकम की है। संसद के दोनों सदनों सहित काफी सारे प्लेटफॉर्म पर बुजुर्गों के लिए रियायत की बहाली से जुड़े सवाल उठाए गए हैं।

Read More: 50MP कैमरा और 100W चार्जिंग वाले Vivo फोन पर तगड़ा डिस्काउंट, कीमत देख कहेंगे – यहीं चाहिए!

Read More: बजट के आने से पहले टमाटर के बढ़ें भाव, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश!

बहराल रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कोई जवाब दिए बिना कहा कि रेलवे हर रेल यात्री को ट्रेन किराए मं 55 फीसदी की छूट दता है। वैष्णव न जनवरी 2024 में एक प्रेस कॉनफ्रेंस के समय कहा था कि यदि कही तक जाने के लिए ट्रेन टिकट की कीमत 100 रुपये तय है तो रेलवे केवल 45 रुपये ले रहा है वह 55 रुपये की छूट दे रहा है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...