नई दिल्ली Credit Card Tips: देश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा होता जा रहा है। बहराल क्रेडिट कार्ड काफी लाभदायक चीज है लेकिन इसका सही से उपयोग न करने पर आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। कई बार तो ऐसा होता है कि लोग क्रेडिट कार्ड से बिना किसी सोच-विचार के खरीदारी कर लेते हैं जो कि बाद में परेशानी का शबब बनता है। इसका सबसे अहम कारण ये है कि लोग क्रेडिट कार्ड बिल का सही से भुगतान न करते हैं। इसमें कंपनियां 20 से 30 फीसदी तक की पेनाल्टी लगाती हैं। ऐसे में लोग इस कारण से कर्ज के जाल में फंस जाते हैं।

अगर आप गलत तरीके से शॉपिंग करने से काफी परेशान हैं और ये समझ नहीं आ रहा है कि इसका कैसे भुगतान किया जाए तो आपको इस जाल से बाहर निकलने के लिए कुछ आसान से स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- 20 हजार से कम दाम में खरीदें Redmi, OnePlus और Samsung जैसे फोन, कैमरा से लेकर सबकुछ हैं दमदार

क्रेडिट कार्ड बिल से बचने के उपाय

अगर आपके क्रेडिट कार्ड का बिल काफी हो गया है तो आप पेनाल्टी से बचने के लिए एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे कार्ड बैलेंस को ट्रांसफर कर सकते हैं। इससे आपको बिल चुकाने का जरा सा वक्त मिल जाएगा और आप भारी पेनाल्टी से बच जाएंगे।

अगर आप क्रेडिट कार्ड के बिल को चुकाने के लिए इसे EMI में बदल दें। इससे आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा करके आसानी से कार्ड के बिल का रिपेमेंट कर पाएंगे। इसके अलावा आप क्रेडिट कार्ड बिल लगने वाले जुर्माने को कम करने के लिए बैंक या फिर कंपनी से बात कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- आम आदमी ने ली राहत की सांस, सरकार सस्ते में बेचेगी प्याज, इन जगहों में है 25 रुपये प्रति किलो

बता दें वहीं ग्राहक क्रेडिट कार्ड के कर्ज से छुटकारा पाने के लिए बैंक से पर्सनल लोन का भी सहारा ले सकते हैं। पर्सनल लोन पर आपको 12 से 15 फीसदी की दर से ब्याज चुकाना होगा। वहीं क्रेडिट कार्ड पर आपको 20 से 30 फीसदी तक की पेनाल्टी देनी होगी।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...