UIDAI UPDATE: आधार कार्डधारकों को होने जा वाला है तगड़ा नकुसान, आज ही कराएं यह काम

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आधार कार्ड बहुत ही जरूरी कागजात है जिसके होने पर एक नहीं बल्कि तमाम सुविधाओं का लाभ आराम से मिल जाता है। अगर आप किसी बच्चे का एडमिशन कराने भी स्कूल कॉलेज में जाते हैं तो पहले आधार कार्ड ही मांगा जाता है। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी में आवेदन करना हो या फिर फिर किसी जनक्याणकारी पॉलिसी का फायदा लेना हो, जो आधार कार्ड बिना सब अधूरा रहता है।

आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई की ओर से तमाम नए नियम बनाए जाते रहते हैं, जिसका असर खूब देखने को मिलता है। अगर आपके पास आधार कार्ड है तो फिर जरूरी काम करवा लें, क्योंकि जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। 10 साल पुराने आधार कार्ड को लेकर यूआईडीएआई की ओर से बनाए गए नियमों को जानने की जरूरत होगी, जिससे आप तमाम दिक्कतों से बच सकते हैं।

फटाफट आधार कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें

आपके पास 10 साल पुराना आधार कार्ड है तो पहले जरूरी काम करवा लें, नहीं तो फिर आपके तमाम काम अटक सकते हैं। यूआईडीएआई की तरफ से आधार कार्ड को 14 जून तक अपडेट कराने की जरूरत होगी। अगर आपने 10 जून तक यह काम नहीं करवाया तो फिर इसके बाद आपको शुल्क देना पड़ेगा।

14 जून तक यह काम आप फ्री में करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। यह काम कराने के लिए तो आपको जरूरी बातों को जानना होगा। 20 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना है तो फिर पहले आपको पास के ही जन सुविधा केंद्र जाना होगा, जहां आप फ्री में जाकर यह काम करवा सकते हैं। आपने हाथ से मौका निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

जानिए कैसे करवाएं आधार कार्ड अपडेट?

आपको UIDAI के सर्विस अपडेट कराने के लिए ऑफिशियली वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद लॉगिन पर क्लिक करने की जरूरत होगी। अपना विशिष्ट 12 अंकों का आधार नंबर और दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करने की जरूरत होगी।

इसके बाद ओटीपी भेजें पर क्लिक करना होगा। आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी दर्ज करने की जरूरत होगी।

फिर सर्विसेज टैब के तहत ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ सलेक्ट करने की जरूरत होगी।

फिर प्रोसीड टू अपडेट आधार पर क्लिक करना होगा। उन डिटेल को चुनें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं।

फिर आधार कार्ड में आपका नाम स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।

आप कागज अपलोड करके बदलने का काम कर सकता है।

इसके बाद किए गए चेंज की पुष्टि करने की जरूरत होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow