UIDAI UPDATE: आधार कार्डधारक 3 दिन में दौड़कर कराएं यह जरूरी काम, नहीं तो फिर होने जा रहा तगड़ा नुकसान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः दस साल पुराना आधार कार्ड बना हुआ है तो दौड़कर पहले अपडेट करवा लें, क्योंकि फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था की तरफ से इस काम के लिए आखिरी तारीख भी निर्धारित कर रखी है, जिसके बाद फिर पेनल्टी देनी पड़ेगी। वैसे भी आधारा कार्ड महत्वपूर्ण कागज है, जिसके बिना कई जरूरी काम बीच में लटक जाते हैं।

आधार कार्ड पास में नहीं तो अपने बच्चे का एडमिशन भी किसी स्कूल में नहीं करा सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप किसी बैंक में अकाउंट ओपन कराने जाते हैं तो पहली प्राथमिकता आधार कार्ड है। सरकार योजनाओं और नौकरी में आवेदन करने के लिए भी आधार कार्ड को ही वरीयता दी जाती है, जिसके चलते यह कागज किसी वरदान की तरह बन गया।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

जानिए किस तारीख तक करवाएं अपडेट?

10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए यूआईडीएआई की तरफ तारीख निर्धारित की गई है। आप 14 जून 2024 तक आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करवाने का काम कर सकते हैं। अगर आपने यह काम 14 जून तक नहीं कराया तो फिर पेनल्टी देनी होगी। अभी यह सुविधा काफी दिनों से फ्री में चल रही है, जिसका लोगों ने बड़ी संख्या में फायदा भी उठाया है।

आप भी समय रहते इसका लाभ ले सकते हैं। चर्चा है कि पेनल्टी के तौर पर आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए 50 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं, जो अभी ऑफिशियली तौर पर निर्धारित नहीं है। आधार कार्ड से संबंधित यह काम करवाने के लिए आपको कहीं भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप पास में स्थित जनसुविधा केंद्र जाकर यह काम करने का सपना साकार कर सकते हैं जो किसी बड़े ऑफर की तरह है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

जरूरी डॉक्यूमेंट्स करें अपलोड

आधार कार्ड अपडेट नहीं तो फिर यह काम जरूरी निपटा लें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। आपकी पहचान और पते का प्रमाण अलग-अलग डॉक्यूमेंट बनाने का काम कर सकते हैं। कुछ डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल पहचान और पते दोनों के लिए हो सकता है।

इसके साथ ही यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, भारतीय नागरिक अपनी पहचान और पते के लिए अलग से कागज अपलोड करने की जरूरत होगी। पहचान और पते दोनों के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड होल्डर राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र/पते वाला प्रमाण पत्र और भारतीय पासपोर्ट को अपलोड कर मौके का फायदा उठा सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow