Uidai Update: आधार कार्डधारक 2 दिन में दौड़कर कराएं यह काम, नहीं तो पड़ेगी पेनल्टी!

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आप आधार कार्ड अपडेट कराने का प्लान बना रहे हैं तो देर नहीं करें, क्योंकि आपके पास अब बस तीन दिन का ही समय बचा है। दस साल पुराने आधार कार्ड को आप समय रहते अपडेट कराने का काम कर सकते हैं जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। तय तारीख तक आपने जरूरी काम नहं कराया तो फिर नुकसान उठाने के लिए तैयार रहे।

वैसे भी आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण कागज है जिसके बिना कई महत्वपूर्ण कार्य बीच में लटक जाते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। आधार कार्ड आपके पास नहीं अपने बच्चे का स्कूल में भी एडमिशन नहीं करा सकेंगे। इतना ही नहीं इसके बिना आपको किसी योजना का भी फायदा नहीं मिलेगा, जिसके बिना दिक्कत ही दिक्कत हैं, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इस तारीख तक जल्द अपडेट कराएं आधार कार्ड

आपने 14 जून 2024 तक आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जिसके नहीं होने पर कई जरूरी काम लटकने तय माने जा रहे हैं। 14 तारीख के बाद आपको अपडेट कराने पर पेनल्टी देनी पड़ सकती है, लेकिन अभी यह काम फ्री में हो रहा है। इसलिए मुफ्त सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

आधार का्ड में फ्री अपडेटशन करने की सर्विस माई आधार पोर्टल पर मिल जाएगी, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। आधार सेंट में जाकर या फिर खुद से ऑनलाइन आधार को अपडेट कराने का काम कर सकते हैं। आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए ग्राहकों को अपना डमोग्राफिक डेटा, एड्रेस डेटा आफ बर्थ, मोबाइल नंबर आदि जैसी जानकारी दर्ज करनी होंगी। आपको यह सब काम कराने के लिए आधार कार्ड केंद्र जाना होगा। क्योंकि आपके बायोमेट्रिक डेटा जाता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

यूं अपडेट कराएं आधार कार्ड

इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
फिर अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके बाद आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करना होगा।
फिर आपको आधार कार्ड अपडेट करने के विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
फिर एड्रेस के विकल्प का चुनाव करना होगा।
इसके बाद प्रोसीड टू अपडेट आधार पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
फिर अपडेट एड्रेस के संबंधित दस्तावेज अपलोड करना होगा।
फिर एक रिक्वेस्ट नंबर जेनरेट हो जाएगा।
इसके बाद नंबर को सेव कर लें। कुछ देर पर आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow