Budget 2024 update: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के दौरान पहला बजट पेश (Nirmala Sitharaman Budget 2024) कर रही हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Bihar Budget 2024) सुबह 11 बजे संसद में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण लगातार सातवां बजट पेश कर रही है.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने लगातार पांच बजट पेश किए थे और प्रणब मुखर्जी ने भी लगातार पांच बजट पेश किए थे. निर्मला सीतारमण ने बिहार बजट 2024 के दौरान बिहार को कई सौगातें दी हैं. वित्त मंत्री ने बिहार के लिए नए हवाई अड्डों, चिकित्सा सुविधाओं और खेल बुनियादी ढांचे बड़ी घोषणा की है.

Read More: Budget 2024 Update: मोदी 3.0 का पहला बजट आज. किसान और मिडिल क्लास को मिलेगी यह बंपर सौगात

Read More: Government Yojana: सरकार लाखों लोगों को देने जा रही बड़ा झटका, इन दो योजनाओं को किया जाएगा बंद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि सरकार ने बिहार में विभिन्न सड़क परियोजनाओं के लिए 26,000 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया है. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सरकार “बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वोदय योजना तैयार करेगी. बिहार में कई एक्स्प्रेस वे बनाने की भी घोषण की गई है.

budget 2024 1 2

निर्मला सीतारमण ने किया बड़ी घोषणाएं 

निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान कहा कि – बिहार में 26000 करोड़ रुपये की लागत से पटना-पूर्णिया एक्‍सप्रसे वे, बक्‍सर-भागलपुर एक्‍सप्रेस वे, बोधगया राजगीर, वैशाली-दरभंगा एक्‍सप्रेस वे और बोधगया में 2 लेन ब्रिज का भी निर्माण किया जायेगा. सीतारमण ने कहा कि सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करेगी.

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 25 हजार ग्रामीण इलाकों में ऑल वेदर रोड भी बनाया जायेगा। बिहार हर साल बाढ़ का शिकार होता है. नेपाल में इसके लिए डैम भी बनाया जायेगा। केंद्र सराकर वित्तीय सहायता देगी. 11500 करोड़ की सहायता दी जाएगी.

Read More: PM Vishwakarma Yojana का नहीं कोई तोड़, आवेदन करते ही मिलेंगी बंपर सुविधाएं, जल्द जानें ताजा अपडेट

Read More: Free Internet: बजट में इन लोगों को मिलेगी फ्री इंटरनेट डेटा की सौगात, निर्मला सीतारमण करेंगी यह ऐलान

वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनेगा 

बिहार को विशेष सौगात देते हुए वित्त मंत्री ने कहा – विष्णुपाद मंदिर कॉरिडोर, महाबोधि मंदिर कॉरिडोर, काशी मंदिर की तरह बनाया जाएगा. यहां वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी बनेगा। इसके साथ ही राजगीर मंदिर का भी विकास होगा. इतना ही नहीं नालंदा का भी विकास किया जायेगा.

budget 2024 10

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि सरकार हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर मुहैया कराएगी, जिसमें ऋण राशि का 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान भी शामिल होगा. बिहार के सीएम नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की प्रमुख सहयोगी है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...