मत हो परेशान! ऐसे चुटकियों में अपडेट होगा राशन कार्ड लिस्ट में नाम, जानिए जबरदस्त तरीका

Ajeet Kumar
Update name in ration card
Update name in ration card

नई दिल्ली:Update name in ration card list. देश में नागरिकों के लिए जैसे बैंक में खाता खोलने, निवेश करने, शेयर बाजार में निवेश करने से लेकर फाइनेंशियल जरूरत को पूरा करने के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है वोट डालने के लिए वोटर आईडी और कार को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। तो वहीं राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो हर गरीब के सपना पूरा करता है।

- Advertisement -

तो वहीं करोड़ों काल से ही मोदी सरकार गरीब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत करोड़ों लोगों को फ्री और सब्सिडी पर राशन उपलब्ध करा रही है, ऐसे कई लोग हैं, जो राशन कार्ड के लिस्ट में शामिल नहीं है, तो इसके लिए यहां पर बता दें कि अगर आप घर में बच्चे का जन्म हुआ हो या नवविवाहिता घर में आई हो, जिससे राशन कार्ड लिस्ट नाम जोड़ने चाहते हैं, तो आप इस खास प्रोसेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं।

कई बार तो राशन कार्ड की लिस्ट में नाम किसी तरह से कट जाता है। जिससे दोबारा दर्ज करना होता है। राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने की प्रक्रिया और जरूर दस्तावेज की जानकारी यहां पर बताई जा रही है। सरकार के द्वारा मिलने वाली बंपर स्कीम का लाभ से वंचित हो जाते हैं।

- Advertisement -

ऐसे जोड़े राशन कार्ड लिस्ट में नाम

अगर आप राशन कार्ड के लिस्ट में अपना नाम दर्ज करना चाहते हैं। तो आपको अपने प्रदेश की आधिकारिक खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाएं। यहां पर बताए गए राशन कार्ड लिस्ट में नाम शामिल करने का फॉर्म डाउनलोड करें। इसके बाद फॉर्म को भरे और मांगे गए दस्तावेज को लगाए

फॉर्म भरने के बाद सीएससी केंद्र या फिर खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसे अपलोड करें।  इसके बाद सरकार इसके साथ सरकार की ओर से आपकी जानकारी पर वेरिफाई की जाएगी, जिसके बाद में लिस्ट में नाम अपडेट हो जाएगा।

- Advertisement -

राशन कार्ड लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज

राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने के लिए कुछ दस्तावेज होने चाहिए, जैसे की परिवार के सदस्य का विवाह की स्थिति में विवाह प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बच्चे के जन्म की स्थिति में जन्म प्रमाण पत्र, शपथ पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो मांगे जाते है।

 

- Advertisement -

 

Share This Article