UPI ID Block Process: बीते कुछ सालों पहले मोबाइल फोन का उपयोग केवल कॉल करने और मैसेज करने के लिए किया जाता था। लेकिन बदलती टेक्नोलॉजी ने सब कुछ बदल दिया है। इस समय इंटरनेट का उपयोग काफी बढ़ गया है। जिसके बाद से ही मोबाइल फोन का उपयोग दूसरे कामों के लिए खूब किया जाने लगा है।

मौजूदा समय में ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए मोबाइल फोन का खूब उपयोग होता है। ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए UPI का उपयोग करते हैं। ऐसे में अगर आपका फोन गुम हो जाता है या फिर कोई चोरी कर लेता हैं तो आपके लिए काफी बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है।

अब आपके दिमाग में ये जरुर चल रहा होगा कि अगर आपका स्मार्टफोन गुम हो जाता है तो पर्सनल और बैकिंग डिटेल के लीक होने पर भी काफी खतरा होता रहता है। कोई भी शख्स आपकी UPI का गलत उपयोग कर सकता है।

UPI ID Block Process

लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आपको बता दें अगर आपका स्मार्टफोन गुम हो जाता है तो आप घर में बैठे-बैठे ही गुम हुए स्मार्टफोन से UPI ID को डिलीट कर सकते हैं। चलिए आपको इसके पूरे प्रोसेस के बारे में बताते हैं।

Read More: Maruti की डिमांड कम करने आयी Hyundai Venue N Line, धांसू डिज़ाइन और शानदार फीचर्स से मचा रही है तहलका

Read More: 6000 रुपये से कम में खरीदें ये फाड़ू फोन, मिलेगा इन यूजर्स को बड़ा फायदा, डील देखते ही आएगा मजा

गूगल पे से हटाए अपनी जानकारी

अगर आपका फोन गुम या फिर चोरी हो जाता है तो आपको सबसे पहले गूगल पे से अपनी अपनी जानकारी हटानी होगी। इसके लिए आपको किसी दूसरे फोन से 18004190157 नंबर पर कॉल करनी होगी। कस्टमर केयर को पूरी घटना की जानकारी भी देनी होगी। कस्टमर केयर अधिकारी आपके जरिए दी गई डिटेल को वेरिफाई करेंगे इसके बाद गूगल पे से यूपीआई आईडी को ब्लॉक कर देंगे।

फोन पे से ऐसे हटाएं यूपीआई आईडी

अगर आप फोन पे का उपयोग कर रहे हैं और आपका स्मार्टफोन गुम हो जाता है तो आपको वहां से उसको हटाने के लिए  02268727374 या 08068727374 नंबर कॉल करनी होगी। इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी को इस बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। अब आपकी सारी डिटेल्स वेरिफाई होगी। वेरिफाई होने के बाद अधिकारी के जरिए फोन पे की आईडी को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

UPI ID Block Process

Read More: J&K Terrorist Attack: आतंकियों ने सेना कैंप को बनाया निशाना, जवान घायल, तलाशी अभियान जारी

Read More: लॉन्च होते ही धमाल मचाएगी Maruti Dzire Facelift, लक्ज़री डिज़ाइन और मिलेंगे कमाल के फीचर्स

पेटीएम से ऐसे डिलीट करें यूपीआई आईडी

अगर आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपका स्मार्टफोन कहीं गुम या फिर चोरी हो जाता है तब आपको उसको डिलीट कराने के लिए 01204456456  हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करनी होगी। इसके अलावा आप पेटीएम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 24 X 7 हेल्प के ऑप्शन पर क्लिक  करके अपनी सारी जानकारी दे सकते हैं। इसमें आपका फोन गुम होने की पुलिस रिपोर्ट भी देनी होगी। इसके बाद आपके पेटीएम खाते को टेंपरेरी ब्लॉक कर दिया जाएगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...