UPI Payment: अगर आपके पास से भी किसी और के पास गलत पेमेंट हो गई है तो ऐसे लाए अपने पैसे वापस

Avatar photo

By

Govind

UPI Payment: दुनिया के देशों में भारत एक ऐसा देश है, जहां डिजिटल पेमेंट के मामले में इतनी बड़ी क्रांति आई है। तो यहां आप सब्जी की दुकान, चाय की दुकान से लेकर फ्लाइट टिकट बुक करने तक यूपीआई पेमेंट की मदद ले सकते हैं। लेकिन कभी-कभी लोगों को UPI को लेकर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

दरअसल, लोगों को अक्सर किसी को बहुत ज्यादा पैसे भेजने या गलत UPI पेमेंट करने की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी कभी इस समस्या से जूझ चुके हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। यहां आपको कुछ आसान तरीकों से अपना पैसा वापस पाने का विकल्प मिलता है।

तो आपके लिए एक अहम बात जानना बेहद जरूरी है. ऐसे में अगर आप कभी किसी को ज्यादा पेमेंट कर दें या गलत यूपीआई पर पैसे भेज दें तो इस मुश्किल हालात में आप इसकी शिकायत कैसे कर सकते हैं। और अपना पैसा कैसे वापस पाएं। इसके लिए आप नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर मदद ले सकते हैं।

मौजूदा समय में बहुत से लोग UPI के जरिए डिजिटल पेमेंट करते रहते हैं। अब लोग अपनी जेब में न के बराबर नोट रखते हैं, जिसके कारण अगर आप यूपीआई पेमेंट करते हैं और पैसा गलत खाते में ट्रांसफर हो जाता है। यहां बताई गई ट्रिक काम आने वाली है.

एनपीसीआई साइट पर शिकायत कैसे करें

सबसे पहले NPCI की आधिकारिक वेबसाइट https://www.npci.org.in/ पर जाएं।

यहां Get in contact के विकल्प पर क्लिक करें।

जिसमें आपको UPI कंप्लेंट पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक मेनू खुल जाएगा.

इन विकल्पों में शिकायत दर्ज करने पर क्लिक करें।

अब यहां अगर आपने गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो शिकायत में ट्रांजेक्शन पर क्लिक करें।

अब मांगी गई जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट कर दें।

यह शिकायत करने के बाद कुछ ही दिनों में आपका पैसा वापस कर दिया जाएगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow