ITR refund: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तरीख 31 जुलाई 2024 खत्म हो गई है। इस बार रिकॉर्ड 7.28 करोड़ से ज्यादा इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया गया है जो कि बीते कुछ फाइनेंशियल ईयर की तुलना में 7.5 फीसदी ज्यादा है। अब लाखों टैक्सपेयर्स रिटर्न फाइल करने के बाद रिफंड का काफी समय से इंतजार कर रहे हैं।

ऐसे में हो सकता है कि आप उसमें से एक हो जो कि अपने रिफंड का इंतजार कर रहे हैं। चलिए जानते हैं कि आपके खाते में कब टैक्स का रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

ITR refund

Read More: आज ही खरीदें धांसू माइलेज वाली बाइक Hero Xtreme 200S 4V जबरदस्त फीचर्स से लैस जानें डिटेल्स

Read More: BSNL Recharge Plans 2024: Enjoy Daily Unlimited Data & Free Calling for 395 Days

टैक्स रिफंड की डिटेल

इनकम टैक्स रिफंड से तात्पर्य उस रकम से है जो कि इनकम टैक्स विभाग के द्वारा दी जाती है। जबकि पेमटें की गई टैक्स रकम असल देय रकम से ज्यादा होती है। टैक्स की का पेमेंट टीडीएश, टीसीए, टैक्स रिटर्न, सेल्फ इवेल्यूशन कर के टैक्स से लिया जा सकता है। टैक्स की रकम इनकम टैक्स विभाग के जरिए सभी कटौतियों और छूटों को ध्यान में रखकर कैलकुलेशन की जाती है।

उदाहरण के तौर पर आपका बकाया इनकम टैक्स विभाग के फाइनेंशियल ईयर 2023-2024 के लिए 5 लाख रुपये तय किया गया था। लेकिन आपके द्वारा पेमेंट किया गया टीडीएस और टीसीएस 5.6 लाख रुपये हो गया है। वहीं इनकम टैक्स विभाग आपको 60 हजार रुपये का रिफंड जारी करेगा।

जानिए खाते में कर आएगा रिफंड का पैसा

जानकारी के लिए आपको बता दें इनकम टैक्स रिफंड की प्रोसेसिंग तभी शुरु होती है जब टैक्सपेयर्स के जरिए रिटर्न को वेरिफाई किया जाता है। आमतौर पर टैक्सपेयर्स के खाते में रिफंड भी जमा होने में 4 से 5 हफ्ते का समय लगता है। ये समयावधि 31 जुलाई से नहीं शुरु होती है।

ITR refund

बल्कि उस दिन से शुरु होती है जिस दिन आप अपने इनकम टैक्स रिटर्न अप्रूव कराते हैं। इस बार डिपार्टमेंट ITR की प्रोसेसिंग में काफी समय लगा रही है। वहीं आपका खाता वेरिफाई हो गया है तो टैक्स रिफंडआपके खाते में 4 से 5 हफ्ते में आ जाएगा।

Read More: Avneet Kaur Viral Photos: पर्पल ड्रेस पहन एक्ट्रेस ने दिखाया अपना सिजलिंग अवतार, फोटोज में कर्व्स देख खुली रह जाएंगी आँखें!

Read More: Car Buying Tips: नई कार खरीदने समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना लगेगी गंदी नजर

ऐसे में हो सकता है कि इससे पहले भी खाते में पैसा जमा हो जाए। वहीं इनकम टैक्स विभाग के स्क्रूटनी में आपके रिटर्न में कोई भी खामी नहीं पाई जाती है। जिससे कि आपके रिटर्न में भी देरी हो सकती है। इनकम टैक्स विभाग फिर आपको अपडेटेड रिटर्न फाइल करने के लिए कहेगा। इसके बाद ही स्क्रूटनी होगी। इसके बाग रिफंड जारी किया जाएगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...