Blue Aadhar Card क्या होता है? किसके लिए बनवाया जाता है, फटाफट जानें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Blue Aadhar Card: सरकार के द्वारा बच्चों के लिए आधार कार्ड बनाया जा रहा है। बच्चों के आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड कहा जाता है। ये आधार कार्ड नीले रंग का होता है। इसलिए इसको ब्लू आधार कार्ड कहा जाता है। इस आधार कार्ड का रेगुलर उपयोग होने वाले सफेद रंग के आधार कार्ड से अलग ही होता है। नीले रंग वाला आधार कार्ड 12 अंको का ईधार 5 या फिर उससे कम आयु के बच्चों के लिए बनाया जाता है। ये 5 सालों के बाद अमान्य हो जाता है।

क्या है ब्लू आधार कार्ड

नियमित आधार कार्ड बनाने के प्रोसेस के जैसे ही इसमें माता-पिता बच्चे के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म फिल करेंगे। इसके अलावा प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी, प्रूफ ऑफ एड्रेस, प्रूफ ऑफ रिलेशनशिप और बच्चे की जन्मतारीख जैसे दस्तावेज देने होंगे।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

एक नीला आधार कार्ड रेगुलर आधार कार्ड के काफी मायने रखता है। ये 5 सालों से कम आयु के बच्चों के लिए है। इसके साथ में सफेद आधार और इसमें काफी अंतर पाया जाता है। कि बाल आधार कार्ड में बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी नहीं होती है।

5 सालों तक के लिए रहेगा वैलिड

वहीं एक बार जब बच्चा 5 साल का हो जाता है तो ये वैलिड नहीं होगा। फिर नया आधार बनेगा जो कि 15 साल की आयु तक वैलिड होगा। 15 सालों के बाद नया आधार कार्ड बनेगा जो कि बायोमिट्रिक होगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

जमा करने होंगे ये दस्तावेज

यूआईडीएआई के मुताबिक माता-पिता अपने बच्चों की स्कूल आईडी का उपयोग नीले आधार कार्ड के इनरोलमेंट के लिए करा सकते हैं। अगर माता-पिता बच्चे का एनरोलमेंट कर रहे हैं तो वह जन्म प्रमाण पत्र या फिर हॉस्पिटल की डिस्चार्ज स्लिप का उपयोग एक वैलिड दस्तावेज के तौर पर कर सकते हैं।

फॉलो करें ये स्टेप्स

पहले अपने बच्चे के साथ में अनरोलमेंट सेंटर में जाना है इसके बाद बताएं गए सभी दस्तावेजों को लेकर फॉर्म को फिल कर देना है।

अब आपको अपना आधार कार्ड देना होगा। क्यों कि माता-पिता के आधार के दस्तावेज बच्चे के आधार के लिए किया जाता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

आपको एक फोन नंबर देने के लिए कहा जाएगा, जिसके तहत नीला आधार कार्ड जारी किया जाएगा।

नीले आधार में बायोमेट्रिक जानकारी की जरुरत नहीं है। सिर्फ एक फोटो क्लिक की जाएगी। इसके बाद आगे की वैरिफिकेशन होगी।

दस्तावेजो के वैरिफाई होने के बाद एक मैसेज मिलेगा। वैरिफिकेशन होने के 60 दिनों के भीतर आपके बच्चे को नीला आधार कार्ड जारी किया जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow