WhatsApp Update: WhatsApp पर लागू हुए नए नियम! मैसेज भेजने के लिए देने होंगे इतने पैसे

Avatar photo

By

Sanjay

WhatsApp Update: अगर आप भी WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो WhatsApp के मालिक की तरफ से यह घोषणा की गई है कि अब आपको प्रति मैसेज ₹2.30 देने होंगे, इसके बाद WhatsApp इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए परेशानी खड़ी होने वाली है, एक तरफ जहां WhatsApp को 20% से ज्यादा का फायदा होगा, वहीं दूसरी तरफ यूजर को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी, तो चलिए जानते हैं किसे पैसे देने होंगे, क्या इसका असर आम आदमी की जेब पर भी पड़ेगा, इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे इसके जरिए दी गई है।

1 जून 2024 से प्रति SMS 2.3 रुपये देने होंगे नए नियम

आपको बता दें कि WhatsApp की नई इंटरनेशनल मैसेज कैटेगरी के तहत अब जो भी मैसेज भेजेगा उसे 1 जून से 2.30 रुपये देने होंगे। यह नियम 1 जून से लागू होगा। आपको बता दें कि इसका असर भारत और इंडोनेशिया दोनों जगह के कारोबार पर देखने को मिलेगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

WhatsApp के नए फैसले से Amazon, Google और Microsoft जैसी इंटरनेशनल कंपनियों का कम्युनिकेशन बजट बढ़ जाएगा। दरअसल, नॉर्मल इंटरनेशनल वेरिफिकेशन OTP के मुकाबले WhatsApp से वेरिफिकेशन कराना सस्ता पड़ता था।

WhatsApp ने SMS चार्ज की कीमतें बढ़ाईं

मेटा और WhatsApp ने इंटरनेशनल वन टाइम पासवर्ड (OTP) की नई कैटेगरी शुरू की है। इससे भारत में बिजनेस मैसेज भेजने की कीमत बढ़ जाएगी। आपको बता दें कि WhatsApp के इस कदम से कंपनी की कमाई में इजाफा होगा। इकोनॉमिक टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेशनल मैसेज (WhatsApp International Message) की कीमत में पहले से करीब 20 गुना बढ़ोतरी की गई है। हालांकि, आम यूजर्स पहले की तरह WhatsApp का इस्तेमाल मुफ्त में कर सकेंगे। WhatsApp के इस नए फैसले का असर बिजनेस SMS पर पड़ेगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

आपको बता दें कि अभी तक टेलीकॉम कंपनी लोकल SMS भेजने के लिए 0.12 पैसे प्रति SMS चार्ज करती थी। इसके बाद इंटरनेशनल कीमत 4.13 रुपये प्रति SMS हो जाती थी। जबकि WhatsApp इंटरनेशनल SMS के लिए 0.11 पैसे प्रति SMS चार्ज करता था। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 2.3 रुपये प्रति SMS कर दिया गया है।

यह बदलाव बिजनेस करने वाले लोगों के लिए किया जा रहा है, इससे आम आदमी की जेब पर कोई असर नहीं पड़ेगा, जैसे लोग पहले आसानी से फ्री में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते थे, उन्हें अब भी मौका दिया जाएगा, आने वाले समय में संभव है कि यह नियम सभी के लिए लागू कर दिया जाए, हालांकि कंपनी की तरफ से अभी ऐसा नहीं कहा गया है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow