नई दिल्ली 2000 Rupee Note: आरबीआई के द्वारा 2000 रुपये के नोट को चलने के बाहर करने बाद लोग इस नोट का इस्तेमाल ईधन, आभूषण और किराने का सामान खरीदने के लिए कर रहे हैं। एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि सोशल मीडिया नेटलर्क पब्लिक ऐप की ओर से अखिल भारतीय स्तर पर किए गए सर्वे के मुताबिक 55 फीसदी लोग बैंक में 2 हजार रुपये का नोट जमा करने का प्लान बना रहे हैं। जबकि 23 फीसदी लोग इनको खर्च करने और 22 फीसदी लोग इसे बैंक में बदलने के लिए तैयार हैं।

RBI ने 19 मई को 2 हजार रुपये के नोट को वापस लेने का ऐलान किया था। जबकि लोगों को ये नोट अपने खाते में जमा करने या फिर बैंक में बदलने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है। RBI ने हाल में कहा था कि लगभग दो हफ्ते में ही चलन में मौजूद 2 हजार रुपये के लगभग आधे नोट वापस आ चुके हैं।

इसे भी पढ़ें- सिर्फ Home Loan चुकाने से ही नहीं खत्म होता काम, जरुर ले लें बैंक से ये कागजात, वरना पड़ेगा पछताना

हो चुके इस सर्वे में 22 राज्यों के 1 लाख से अधिक लोगों की राय ली गई है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2 हजार रुपये के नोट को लोग पेट्रोल और डीजल, सोने और आभूषण और डेली यूज के लिए किराना का सामान खरीदने के लिए खर्च कर रहे हैं। ये पूछे जाने पर कि क्या उनको अपने नोट को बदलने में दिक्कत आ रही थी। सर्वे में शामिल 61 फीसदी प्रतिभागियों ने दावा किया कि उनको इस प्रक्रिया में कोई भी कठिनाई नहीं हुई है।

केरल में 75 फीसदी लोगों ने यही बात कही है, वहीं आंध्र प्रदेश में 53 फीसदी और तमिलनाडु में 50 फीसदी लोगों ने कहा कि नोट को बदलने में उनको कोई भी परेशानी नहीं हुई है। वहीं 42 फीसदी ने कहा कि उनके आस-पास के दुकानदारों ने इस नोट को लेने से मना कर दिया है।

इसे भी पढ़ें- PMKSNY: शाम होते होते किसानों को मिल गई अनोखी न्यूज, 14वीं किस्त पर आया ऐसा अपडेट कि नाचने लगे लोग

इस सर्वे में शामिल 51 फीसदी लोगों का मत था कि उनको नोट को बदलने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय मिलना चाहिए था। वहीं 44 फीसदी लोगों का कहना था कि नोट को बदलने की दैनिक सीमा 20 हजार रुपये से ज्यादा होनी चाहिए थी।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...