लाखों Ration Card Holder ध्यान दें! अभी तक राशन कार्ड में ई केवाईसी हुई है या नहीं, तुरंत इस प्रोसेस से करें चेक

Ajeet Kumar
Ration Card E-Kyc Status

नई दिल्ली:Ration Card E-Kyc Status. देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए राशन के कार्ड एक अहम और जरूरी दस्तावेज बन गया है। क्योंकि सरकार इस पर न केवल कम दाम और सब्सिडी के साथ राशन प्रदान करती है बल्कि ऐसी-ऐसी योजनाओं का लाभ प्रदान करती है जो लोगों के लिए काफी अहम होते हैं।

- Advertisement -

आज के इस आर्थिक युग में गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले लोगों का आर्थिक उत्थान हो तो इसके लिए राशन कार्ड पर कई योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। जिसमें स्वास्थ्य स्कीम, आवासीय योजना से लेकर कई स्कीम है हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि देश के विभिन्न राज्यों में इस समय राशन कार्ड धारकों के लिए एक जरूरी कार्य चल रहा है यह काम राशन कार्ड ई केवाईसी को लेकर है।

अगर आपने भी राशन कार्ड का ई-केवाईसी नहीं कराया है तो तुरंत अपने राशन डीलर के पास जाकर अवश्य काम करवा लें।  अगर आपने राशन कार्ड की केवाईसी करवाया है या नहीं तो आपको यहां पर बताया की प्रक्रिया के द्वारा स्टेटस चेक कर सकते हैं। यह काम भी आपके लिए जरूरी है तभी आपको आने वाले समय में लाभ मिलता रहेगा।

- Advertisement -

ध्यान दें! 30 जून 2024 तक देश भर में सभी राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है यदि आप समय पर ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आपको सरकारी योजनाओं और राशन कार्ड से जुड़े लाभों से वंचित होना पड़ सकता है

हालांकि ध्यान देने वाली बात यह हैं कि खबरों में बताया गया है, कि अभी तक, केवल कुछ ही राज्यों ने राशन कार्ड ई-केवाईसी स्टेटस चेक करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किए हैं। जिससे आप यहां पर जान सकते हैं कैसे राशन कार्ड ई-केवाईसी स्टेटस चेक कर सकते हैं, जिसके लिए आप को कहीं जाना नहीं बल्कि पीसी या स्मार्टफोन पर यहां पर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

- Advertisement -

ऐसे करें राशन कार्ड ई-केवाईसी स्टेटस चेक

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य के राशन कार्ड ई-केवाईसी पोर्टल पर जाना होगा।
  • अब यहां पर आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद लिंक खोजनी है।
  • जिसमें अपने राशन कार्ड नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • राशन कार्ड में दिख रहे नंबर को सही रूप से जानकारी दर्ज करें।
  • आप अपना ई-केवाईसी स्टेटस स्क्रीन पर दिख जाएगा की आपकी ई-केवाईसी सफलतापूर्वक पूरी हुई है या नहीं।

तो वही अगर अभी आप के राज्य का पोर्टल अभी लॉन्च नहीं हुआ है, तो आप किसी एक तरीके से अपनी ई-केवाईसी स्टेटस चेक कर सकते हैं, जिससे आप अपने नजदीकी राशन डीलर से संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपनी केवाईसी की स्थिति के बारे में पूछ सकते हैं। यहां पर राशन डीलर मशीन में राशन कार्ड का नंबर दर्ज करेगा तो आप के सामनें ही राशन कार्ड ई-केवाईसी स्टेटस दिख जाएगा।

Share This Article