PREPAID PLANS IFFER: आधुनिक जमाने में स्मार्टफोन में इंटरनेट की सुविधा न हो तो फिर समय कटना भारी पड़ जाता है. देश और दुनिया से जुड़े रहने के लिए स्मार्टफोन और उसमें रिचार्ज का होना बहुत ही जरूरी माना जाता है. रिचार्ज प्लान नहीं तो फिर सब सूना-सूना नजर आता है. बढ़ती डिमांड को देखते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी कर ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है.

रिचार्ज प्लान की कीमतों में लगभग 15 फीसदी तक का इजाफा किया गया है, जिससे हर किसी का बजट बिगड़ना तय माना जा रहा है. दूसरी तरफ भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल भी जल्द अपनी 4जी सेवा देशभर में शुरू कर देगी, जिससे यूजर्स को बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिलेगा.

इसे भी पढ़ेंः बैंकों से ज्यादा ब्याज दे रहा पोस्ट ऑफिस, निवेश करते ही करें छप्परफाड़ कमाई, नहीं डूबेगी रकम

BSNL Cheapest Plan: इससे सस्ता प्लान और कहां मिलेगा! केवल 249 रूपये में 45 दिन की वैलिडिटी… अनलिमिटेड फायदे

अगर आप वीआई, बीएसएनएल, जियो और एयरटेल का 84 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान कराने की सोच रहे हैं तो पहले सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं. यह सभी टेलीकॉम कंपनियां यूजर्स को क्या-क्या सुविधाएं दे रही हैं. आप इन सभी टेलीकॉम कंपनियों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आपके हिसाब से कौन सी कंपनी का प्लान बेहतर है, नीचे जान सकते हैं.

एयरटेल का यह रिचार्ज मचा रहा गर्दा

यूजर्स के हिसाब से भारत में दूसरे नंबर की टेलीकॉम कंपनी एयरटेल इन दिनों धमाल मचा रही है. इस प्लान की कीमत बढ़कर अब 859 रुपये हो गई है. पहले आप इस प्लान को कुल 719 रुपये में कराते थे. इसकी बढ़ती दरों ने यूजर्स का बजट ही बिगाड़कर रख दिया है. प्लान में यूजर्स को अनिलिमिटेड कॉलिंग के साथ प्रतिदिन 1.5जीबी डेटा दिया जा रहा है.

AIRTEL NEWS

इस प्लान में यूजर्स को अनिलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिल रही है. इसमें प्रतिदिन 1.5GB डेटा प्रदान किया जा रहा है. इतना ही नहीं ग्राहकों को रोजाना 100 एसएमएस भी फ्री दिए जा रहे हैं.

BSNL UPDATE

भारती की सबसे बड़ी निजी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने भी अपने रिचार्ज प्लान की कीमत बढ़ाकर 859 रुपये कर दी है. यूजर्स को इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ प्रतिदिन 2GB डेटा दिया जा रहा है. प्रतिदिन 100 एसएमएस भी दिए जा रहे हैं. प्लान की वैलिडिटी की बात करें तो 84 दिन निर्धारित की गई है.

इसके साथ ही सरकार के स्वामित्व वाली बीएसएनएल भी लोगों का दिल जीत रही है. कंपनी का 599 रुपये वाला प्रीपेड प्लान गर्दा मचा रहा है. यूजर्स को अनिलिमिटेड कॉलिंग और प्रतिदिन 3GB डेटा दिया जा रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिन पहले ही निजी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान की कीमतों में इजाफा कर ग्राहकों को झटका दिया है. आप अपने फायदे के हिसाब से रिचार्ज करवा सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...