SCSS या Bank FD में कौन है बेस्ट, 8.2% ब्याज और टैक्स सेविंग का लाभ,जानिए डिटेल्स

Ajeet Kumar
Which is best SCSS or Bank FD
Which is best SCSS or Bank FD

नई दिल्ली: मौजूदा फाइनेंशियल ईयर खत्म होने में अब ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं। इसके वजह से लोग अपने-अपने टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं। अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल है। जिससे टैक्स बचाने के लिए ऐसी स्कीम सर्च कर रहे हैं जो सीनियर सिटीजन हैं, तो आप के लिए यहां पर सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और सीनियर सिटिजन फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में अहम जानकारी लाए है, जो स्कीम ज्यादा फायदा देती हैं, तो इसमें निवेश कर सकते हैं।

- Advertisement -

दरअसल निवेश के लिए कई जबरदस्त स्कीम है, जिसमें निवेश कर सकते हैं, तो वही सीनियर सिटीजन के लिए निवेश की खासतौर पर सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और सीनियर सिटिजन फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (SCSS or Bank FD) है, जिससे यहां पर इन दोनों स्कीम में कौन सी खास स्कीम है, जिसमें टैक्स छूट का फायदा मिले।

ये रही सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की जानकारी

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर सरकार के द्धारा संचालित किया जा रहा है, जिससे लोगो का इस स्कीम में पर ज्यादा भरोसा रहता है। यहां पर कम से कम 1,000 रुपये जमा कर सकते हैं। इसके बाद में इस निवेश राशि को 1,000 रुपये के मल्टीपल में बढ़ा सकते हैं, यहां निवेश कर 30 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

- Advertisement -

SCSS पर सालाना 8.2 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। यहां पर मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है, जिससे निवेशक अगले तीन साल तक बढ़ा सकते हैं। निवेशक को यहां पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक एफडी स्कीम की ये रही खास जानकारी

बैंक में संचालित होने वाली इस स्कीम में सामान्य एफडी की तुलना में सीनियर सिटीजन ज्यादा ब्याज दिया जाता है, जिससे यहां पर बैंक आमतौर पर बैंक सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज देता है। ध्यान देने वाली बात यह हैं कि बैंक के द्धारा संचालित होने वाली कुछ एफडी पर टैक्स का फायदा भी मिलता है, हालांकि यहां पर मैच्योरिटी पीरियड 5 साल या उससे अधिक होती है।

- Advertisement -

तो वही इन स्कीम में SCSS खाता खोलना काफी आसान है। लोग अपने नजदीक किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article