प्याज ने निकाले आंसू तो आलू और दाल के दाम भी छू रहे आसमान, ताजा रेट जानकर रह जाएंगे हैरान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः जून महीने में मौसम का तापमान ही सातवें आसमान पर नहीं चल रहा, बल्कि खाने-पीने की चीजों के दाम भी लोगों की जेब ढीली कर रहे हैं। बढ़ती कीमतों को देखते हुए हर किसी की जेब का बजट बिगड़ा हुआ चल रहा है। प्याज, आलू, टमाटर और दल, सब की कीमतें आसमान छू रही हैं। इससे हर किसी के लिए खरीदारी करना मुसीबत बना हुआ है।

देश की राजधानी दिल्ली में चने की दाल पर 11 प्रतिशत की ढ़ोतरी दर्ज की गई, जिससे हर किसी की रसोई का बजट बिगड़ गया है। इतना ही नहीं उड़द, और मूंग की दाल के दाम भी आसमान पर दर्ज किए जा रहे हैं। इसमें 31 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है। चने और अरहर की औसत कीमत में 2 फीसदी से अधिक का इजाफा देखने को मिल रहा है। मार्केट में आलू के भाव में बंपर इजाफा दर्ज किया जा रहा है। 19 जून को आलू का भाव 30 रुपये प्रति किलो तक दर्ज किया गया। प्याज भी लगातार आंखों से आंसू निकाल रही है, जिसके दाम आसमान पर हैं। प्याज खरीदने के लिए ग्राहकों को 37.83 रुपये तक दर्ज किए जा रहे हैं।

जानिए किसके कितने बढ़े दाम

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मार्केट में चने की दाल 31 मई को 86.12 रुपए प्रति किलोग्राम दर्ज की गई थी, लेकिन अब 20 जून तक 2.13 फीसदी यानी 1.84 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली। आप इसे 87.96 रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदकर घर ला सकते हैं। इसके अलावा अरहर की दाल भी लोगों का दम निकाल रही है।

इसके दाम बढ़कर अब 161.27 रुपये प्रति किलोग्राम पर दर्ज किए गए हैं। उड़द की दाल की की में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ। आंकड़ों के मुताबिक, यह दाल भीब बढ़कर 126.69 रुपये प्रति दर्ज की गई है। इसके साथ ही मूंग की दाल जून के महीने में काफी महंगी हो गई। 31 मई को दाम 118.32 रुपए थे, जो 19 जून तक 119.04 रुपये प्रति किलो दर्ज की गई। इसकी कीमत में 0.72 रुपये यानी 0.60 फीसदी का इजाफा देखने को मिला। दिल्ली में टमाटर के दाम 33 रुपये किलो तक चल रहे हैं।

दिल्ली में दाल की कीमतों ने छुआ आसमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दाल की कीमत 31 मई को 87 रुपये दर्ज की गई थी। 19 जून को बढ़कर 97 रुपये प्रति किलोग्राम पर दर्ज की गई। चने की दाल में 11 फीसदी यानी 10 रुपये की बढ़ोतरी हुई। राजधानी में अरहर की कीत यानी 2.31 प्रतिशत यानी 4 रुपये की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद दिल्ली में दाल की कीमत 31 मई को 173 रुपए थी वो 19 जून को बढ़कर 177 रुपए प्रति किलोग्राम दर्ज की गई।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow