Aadhaar Card Update के लिए क्यों भटकना! ऐसे घर बैठे करें अपडेट, जानिए आसान सा तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Aadhar card. भारत में आधार कार्ड एक बेहद जरूरी दस्तावेज बन चुका है, तो वही साल 2024 के आंकडों के देश में मुताबिक 90 प्रतिशत लोगों के पास आधार कार्ड है। आधार कार्ड ने लोगों को कई प्रकार से सहुलियत दे दी है, जिससे यहां पर कोई काम हो तो आप को आधार कार्ड की जरुरत तो पड़ ही जाती है, जिससे यहां पर सरकारी योजनाओं में लाभ लेने को लेकर स्कूलों और काॅलेजों में एडमिशन लेने पर भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

आधार कार्ड को जारी करने वाली सरकारी संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया  है, जो समय-समय पर कार्ड होल्डर के लिए ऐसी कई जरुरी अपडेट लाती रहती है। तो यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कहा हैं, 10 साल पुराने आधार कार्ड को तय डेट से पहले अपडेट कर कर लें, जिससे आप को कोई परेशानी ने हो।

14 सितंबर तक फ्री में अपडेट करें आधार कार्ड

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाना अनिवार्य है। इसके लिए   यूआईडीएआई की तरफ से पहले 14 जून 2024 की आखिरी तारीख दी थी, जिससे नई तारीख 14 सितंबर 2024 है। अगर आप अभी ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो ये मुफ्त है जबकि, ऑफलाइन में आपको 50 रुपये चार्ज आधार सेवा केंद्र पर देना होता है।

तो वही यहां पर आधार कार्ड को अपडेट के लिए ऑनलाइन तरीका बता रहे है, जिसके लिए आप को पहले से यूआईडीएआई के द्धारा तय किए गए पता प्रमाण पत्र या पहचान पत्र दस्तावेज को स्कैन कॉपी तैयार करनी होगी, जिसके बाद में यहां पर बताए गए प्रोसेस से www.uidai.gov.in पर आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आधार नंबर डालकर मोबाइल पर आए ओटीपी के जरिए लॉगिन करें।
  • अब यहां पर आप आधार कार्ड अपडेट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद में पता प्रमाण पत्र में दस्तावेज को सेलेक्ट करें।
  • जिसके बाद में यहां पर स्कैन कॉपी अपलोड कर दें।
  • इसी तरह ही पहचान पत्र को सेलेक्ट करें।
  • जिसके बाद में स्कैन कॉपी अपलोड कर दें।
  • इसके बाद में सबमिट कर दें।

आप को बता दें कि अपडेट रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद में बाद 14 डिजिट का यूआरएन नंबर मिल जाएगा, इस यूआरएन नंबर से आधार का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow