बेहद शानदार है ये इनवेस्टमेंट स्कीम, बेटी के 18 साल होते निकालें 50 फीसदी पैसा, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 70 लाख रुपये!

Adarsh Pal
Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana

नई दिल्ली Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के जन्म लेने के बाद माता-पिता को उसकी शादी और पढ़ाई की काफी चिंता होने लगती है। ऐसे में माता-पिता अपनी बेटी के आने वाले कल को सेफ रखने के लिए कुछ न कुछ पैसे दमा करके उसे बैंक में जमा करते हैं।

- Advertisement -

बहराल गौर करने वाली बात ये है कि आज के समय महंगाई जिस रफ्तार से बढ़ रही है। उसके हिसाब से पैसों की सेविंग करना कोई समझदारी वाला काम नहीं है। आपको अपनी सेविंग के पैसों को किसी अच्छी जगह में निवेश करने चाहिए। इस कड़ी में आज हम आपको सरकार की एक शानजार स्कीम के बारे में बताने जा रहे है।

जिसमें निवेश कर आप अपनी बेटी के भविष्य को सुनहरा बना सकते हैं। सरकार की इस स्कीम का नाम एसएसवाई है। ये स्कीम देश में काफी पॉपुलर है। एसएसवाई स्कीम की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। इस स्कीम में निवेश करने पर इस समय में आपको 8.2 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

- Advertisement -

एसएसवाई स्कीम में माता-पिता अपनी बेटी की आयु 10 साल होने से पहले खाता ओपन करा सकते हैं। इस स्कीम में माता-पिता अपनी बेटी का खाता ओपन कराने के 15 सालों के बाद तक निवेश कर सकते हैं। 15 सालों के निवेश के बाद 6 सालों का लॉक इन पीरियड होता है।

लॉक इन पीरियड में आपको निवेश नहीं करना होता है। बहराल इस समय आपको ब्याज दर भी मिलती रहती है। एसएसवाई स्कीम के तहत बेटी के 18 साल होने पर मैच्योरिटी का पैसा 50 फीसदी निकाल सकते हैं।

- Advertisement -

वहीं बची हुए पैसे को आप अपनी बेटी के 21 साल होने के बाद विड्रॉल कर सकते हैें। एसएसवाई में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस स्कीम में आप मिनिमम 250 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

अगर आप अपनी बेटी का खाता एसएसवाई स्कीम में ओपन कराते हैं तो इस स्कीम में खाता ओपन होने का प्रोसेस काफी आसान है।आप अपवने पास के बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में विजिट करके आसानी से इस स्कीम में अपना खाता ओपन करा सकते हैं।

- Advertisement -
Share This Article