नई दिल्ली:देश की आधी आबादी यानी कि महिलाओं के लिए केंद्रीय बजट 2024 में बड़े ऐलान हो सकते हैं। जी हां आपने सही सुना केंद्र में एक बार फिर से एनडीए की सरकार आ गई है। जिससे मोदी सरकार अपना पहले तीसरे कार्यकाल का बजट 2024 पेश करने वाली है। जिसमें कई सेक्टर सहित सब्सिडी, टैक्स राहत, किसानों के लिए बंपर स्कीम, हाउसिंग स्कीम से लेकर कई बड़े ऐलान हो सकते हैं।

जुलाई महीने में केंद्र सरकार की ओर से बजट पेश किया जाना है। जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने वाली है। जिसमें अहम बात निकल के सामने आ रही है कि मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सरकार महिलाओं को सशक्त बढ़ाने के लिए बड़े ऐलान कर सकती है। जिससे कुछ पॉलिसी में बदलाव कर सब्सिडी में बढ़ोतरी और महत्वपूर्ण चीजों पर लागत कम करने कर फोकस कर सकती है।

महिलाओं बजट में मिल सकती है ये सौगात

महिलाओं को मिल सकती है टैक्स में छूट- इनकम टैक्स की जानकार बताते हैं कि बजट 2024 में महिलाओं के खास काम के लिए सब्सिडी लागू की जा सकती है, तो वही कामगार महिलाओं के लिए वस्तुओं की कीमतों काम करने के लिए टैक्स में अतिरिक्त छूट दी जा सकती है। जिसमें रसोई गैस से लेकर हेल्थ सर्विस पर सब्सिडी दी जा सकती है।

आपको बता दें कि महिलाओं को टैक्स में छूट देने का सरकार विचार कर सकती है जिससे यह छूट मैरिज स्टेटस रोजगार स्टेटस और माता-पिता की जिम्मेदारियां के फैक्टर पर हो सकती है। हालांकि सरकार ने अभी इसके बारे में कुछ नहीं कहा है।

आप को बताते चलें कि फरवरी में अंतरिम बजट 2024 के सरकार ने बताया कि मुद्रा योजना (Mudra Scheme) के तहत 30 करोड़ रुपये के लोन महिला उद्यमियों को वितरित किए गए, जिससे अब फिर से महिलाओं की बेहतरी के लिए कई ऐलान हो सकते हैं।

तो वही सरकार महिलाओं के लिए  मेडिकल खर्च के लिए कटौती विशेष छूट का ऐलान कर सकती हैं,तो वही रोजगार के सेक्टर में महिलाएं आगे आएं या पहले से महिलाएं स्व-रोजगार करती हैं या जिनका अपना व्यवसाय है, वे अपने व्यवसाय व्यय या स्टार्ट-अप लागत के अतिरिक्त खास बिजनेसमैन कटौती का ऐलान हो सकता है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...